Create

आईसीसी वनडे रैंकिंग हुई जारी, भारतीय खिलाड़ियों को हुआ फायदा 

भारत के खिलाड़ियों को अच्छे प्रदर्शन का फायदा हुआ है
भारत के खिलाड़ियों को अच्छे प्रदर्शन का फायदा हुआ है

आईसीसी की साप्ताहिक रैंकिंग (ICC Ranking) जारी हो चुकी है। इस सप्ताह की रैंकिंग में भारत और वेस्टइंडीज के बीच हाल ही में खेली गयी वनडे सीरीज के आखिरी दो मैचों को शामिल किया गया है। वनडे रैंकिंग में टॉप 10 में कुछ खास बदलाव नहीं हुए हैं लेकिन उसके बाहर भारतीय खिलाड़ियों को फायदा हुआ है। वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में जीत के बाद भारतीय टीम 110 अंकों के साथ चौथे और कैरेबियाई टीम 77 अंको के साथ नौवें स्थान पर मौजूद है।

बल्लेबाजों की रैंकिंग में बाबर आज़म अभी भी टॉप पर काबिज हैं और टॉप 10 बल्लेबाजों में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है। टॉप 10 के बाहर वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतिम वनडे में 80 रन की शानदार पारी खेलने वाले श्रेयस अय्यर को फायदा हुआ है और वह 13 स्थान के फायदे के साथ 61वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा ऋषभ पंत को भी अंतिम वनडे में अर्धशतकीय पारी का फायदा मिला है और वह 469 रेटिंग पॉइंट्स के साथ करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करते हुए 71वें स्थान पर काबिज हैं। सूर्यकुमार यादव को भी दूसरे वनडे में अर्धशतक लगाने का फायदा हुआ था और वह 83वें स्थान पर काबिज हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में भारत के लिए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह सातवें स्थान पर कायम हैं। इसके अलावा टॉप के बाहर वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले प्रसिद्ध कृष्णा को जबरदस्त फायदा हुआ है और वह 50 स्थान के फायदे के साथ 44वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

अल्जारी जोसेफ ने भी काफी बेहतरीन गेंदबाजी की थी, जिसकी वजह से वह भी टॉप 20 वनडे गेंदबाजों में शामिल हो गए हैं। गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट हैं।

ICC Womens ODI Ranking
ICC Womens ODI Ranking

महिला वनडे रैंकिंग में न्यूजीलैंड की बल्लेबाज एमी सैटरथवेट 13 रेटिंग अंकों के फायदे के साथ बेथ मूनी को पीछे छोड़ते हुए तीसरे स्थान पर पहुंच गयी हैं। वहीं भारतीय कप्तान मिताली राज दूसरे तथा ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली पहले स्थान पर काबिज हैं। वहीं एशेज के आखिरी वनडे में अर्धशतकीय पारियां खेलने वाली टॉमी ब्यूमोंट और मेग लैनिंग प्रत्येक तीन स्थानों के फायदे के साथ एक रेटिंग अंक के अंतर पर क्रमशः चौथे और पांचवें स्थान पर मौजूद हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में सोफी एकलेस्टन एक स्थान के फायदे के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गयी हैं। उनके पास टी20 और वनडे में एक ही समय पर टॉप गेंदबाज बनने का सुनहरा मौका है। वहीं भारत की राजेश्वरी गायकवाड़ पांच स्थान के फायदे के साथ 16वें स्थान पर पहुंच गयी हैं।

ऑलराउंडर रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की एलिसा पेरी टॉप पर बनी हुई हैं। टॉप 10 के बाहर न्यूजीलैंड की ली ताहुहु चार स्थान के फायदे के साथ 13वें स्थान पर मौजूद हैं।

आईसीसी रैंकिंग

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment