Create
Notifications

वनडे वर्ल्ड कप को लेकर आईसीसी ले सकती है बड़ा फैसला

ANALYST
Modified 01 May 2021
न्यूज़

आईसीसी (ICC) पुरुष वनडे वर्ल्ड कप को आईसीसी 14 टीमों तक सीमित करने पर विचार कर रही है। टीमों की संख्या 16 तक करने की बातें भी हुई लेकिन आईसीसी डायरेक्टर्स इसे 14 टीमों के बीच आयोजित करवा सकते हैं। इससे पहले भी 14 टीमों के साथ वनडे वर्ल्ड कप 2003, 2011 और 2015 में खेला गया था।

वर्तमान 10 टीमों के प्रारूप की काफी आलोचना हुई है। खासकर एसोशिएट देशों की तरफ से आलोचना की गई जिन्हें इस टूर्नामेंट में भाग लेने से वंचित होना पड़ सकता है। अनुमान यह है कि यह व्यवस्था बड़े पैमाने पर भारतीय मैचों को आयोजित करने के लक्ष्य के साथ लागू की जा सकती है ताकि ब्रॉडकास्टर आर्थिक लाभ उठा सके। 2019 में जिम्बाब्वे और आयरलैंड की टीमें भाग लेने से विफल रही थी।

क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार आईसीसी सदस्य समय-समय पर वर्ल्ड कप को लेकर वर्चुअल मीटिंग करते रहते हैं। अगले आठ साल के सर्कल यानी 2023 से लेकर 2031 तक 14 टीमों के वर्ल्ड कप पर ज्यादातर सदस्य सहमत होते नजर आ रहे हैं। कुछ सदस्यों के सुझाव 16 टीमों के लिए भी आ रहे हैं जो 2007 में हुआ था लेकिन ज्यादा सदस्य इस पक्ष में नहीं हैं।

इस समय के वैश्विक इवेंट को लेकर आईसीसी को चीजें फाइनल करनी जरूरी है क्योंकि इसके बाद आईसीसी को मीडिया अधिकारों और स्पॉन्सर के लिए भी मार्केट देखना होगा। जल्दी ही इस मामले में आईसीसी कुछ फैसला ले सकती है।

सामान्य धारणा यह है कि आईसीसी अगले चक्र को अंतिम रूप देने में पहले से ही पीछे है, वैश्विक महामारी इसमें एक मुख्य कारण है। आईसीसी चाहती है कि इस साल के अंत तक आठ साल का ब्लू प्रिंट तैयार हो जाए। मीडिया अधिकार 2022 तक बेचे जाने की उम्मीद है। अगला विश्वकप 2023 में है जिसका आयोजन भारत में ही होना है।

Published 01 May 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now