Create
Notifications

20 जून से आईसीसी शुरु करेगी अपने मीडिया अधिकारों की बिक्री

2022 ICC Women's Cricket World Cup Final - Australia v England
2022 ICC Women's Cricket World Cup Final - Australia v England
Neeraj

हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने मीडिया अधिकार बेचकर बड़ी राशि हासिल की है और अब इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) भी मीडिया अधिकार बेचने की तैयारी में जुट गया है। 20 जून (सोमवार) को पहली बार मीडिया अधिकार खरीदने के इच्छुक लोगों से टेंडर मंगाए जाएंगे। पहला आवेदन केवल भारतीय मार्केट के लिए होगा जिसमें छह पैकेज दिए जाएंगे। इन पैकेजों में टीवी अधिकार, डिजिटल अधिकार या फिर एक ही में दोनों लेने का विकल्प होगा।

आईसीसी द्वारा बेचे जा रहे अधिकारों में इस बार अलग बात यह होगी कि पहली बार महिला और पुरुष इवेंट्स के अधिकार अलग-अलग बेचे जाएंगे। पुरुष इवेंट्स की बात करें तो अगले आठ साल के लिए और महिलाओं में अगले चार साल के लिए अधिकार खरीदे जा सकेंगे। बोली लगाने वाली कंपनियों के पास पुरुष इवेंट्स में 362 और महिला इवेंट्स में 103 मैच रहेंगे। अधिकार खरीदने की इच्छुक कंपनियों को पुरुष इवेंट्स के पहले चार सालों के लिए बोली लगानी होगी। हालांकि, उनके पास आठ साल की पार्टनरशिप करने का भी मौका रहेगा।

महिला क्रिकेट पर अधिक फोकस कर रही है आईसीसी

जितने भी टेंडर सब्मिट किए जाएंगे उन पर निर्णय सितंबर में लिया जाएगा। इसके बाद अन्य मार्केट्स के लोगों के लिए भी अवसर खोले जाएंगे। महिला क्रिकेट को लेकर आईसीसी अधिक फोकस लगा रही है और यही कारण है कि उन्होंने इसके लिए अलग ब्रॉडकास्टर खोजना शुरु कर दिया है। ICC CEO ज्यॉफ एलार्डिस ने कहा,

पिछले पांच सालों में महिला क्रिकेट का विकास काफी तेजी से हुआ है और हमने इस विकास में और तेजी लाने के लिए एक बड़ा प्लान तैयार किया है। इसमें विमेंस इवेंट का रोल काफी अहम रहने वाला है। हम एक ऐसे ब्रॉडकास्ट पार्टनर की खोज कर रहे हैं जो विमेंस गेम को आगे ले जाने में भूमिका निभाने के लिए उत्सुक हो।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...