ICC ने दिसंबर महीने के प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड के दावेदारों का किया खुलासा, पुरुष वर्ग में कोई भी भारतीय शामिल नहीं 

Australia v Pakistan - Men
Australia v Pakistan - Men's 2nd Test: Day 4

आईसीसी की तरफ से शानदार प्रदर्शन के आधार पर दिए जाने वाले प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड (ICC Player of the Month) के दावेदारों की घोषणा हो चुकी है। दिसंबर महीने के प्रदर्शन के आधार पर पुरुष वर्ग में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस, बांग्लादेश के तैजुल इस्लाम और न्यूजीलैंड के ग्लेन फिलिप्स को नॉमिनेट किया गया है। इन तीनों ही खिलाड़ियों का टेस्ट प्रदर्शन शानदार रहा था।

पैट कमिंस के लिए पिछला साल काफी यादगार रहा। उन्होंने कप्तान के रूप में भी सफलता हासिल की, साथ ही व्यक्तिगत प्रदर्शन भी उम्दा रहा। कमिंस ने पिछले महीने पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के शुरूआती दो मुकाबलों में बेहतरीन गेंदबाजी की। उन्होंने चार पारियों में कुल 13 विकेट झटके, जिसमें पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा लगातार दो पारियों में किया। इन दोनों ही मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया ने शानदार जीत दर्ज की और सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली थी और बाद में जनवरी में खेले गए तीसरे टेस्ट को जीतकर 3-0 से सीरीज अपने नाम की थी।

बांग्लादेश दौरे पर न्यूजीलैंड ने 1-1 से टेस्ट सीरीज ड्रॉ कराने में सफलता हासिल की थी और इसमें ग्लेन फिलिप्स का अहम योगदान रहा था। फिलिप्स ने सीरीज में जबरदस्त ऑलराउंड खेल दिखाया था। सीरीज के पहले मैच में दोनों पारियों में उन्होंने बल्ले से 54 रन बनाये और फिर गेंदबाजी में 5 विकेट अपने नाम किये। वहीं, दूसरे मैच में पहले गेंदबाजी में 3 विकेट लिए और फिर बांग्लादेश की पहली पारी के जवाब में न्यूजीलैंड काफी मुश्किल में थी लेकिन ग्लेन फिलिप्स ने 72 गेंदों में 87 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई। इसके बाद 137 के लक्ष्य का पीछा करते हुए 40 रनों की नाबाद पारी खेली और अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई। दूसरे टेस्ट में वह प्लेयर ऑफ द मैच बने थे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में तैजुल इस्लाम का प्रदर्शन भी लाजवाब रहा था। तैजुल ने सिलहट टेस्ट में कुल 10 विकेट झटके थे, जिसमें न्यूजीलैंड की दूसरी पारी के दौरान लिए गए 6 विकेट भी शामिल हैं। इसके बाद वह मीरपुर में दोनों पारियों को मिलाकर 5 विकेट लेने में कामयाब रहे थे।

महिला वर्ग में भारत की दो प्रमुख खिलाड़ी शामिल

India v Australia - Women's ODI: Game 2
India v Australia - Women's ODI: Game 2

आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड जीतने के लिए महिला वर्ग के दावेदारों में भारत की तरफ से जेमिमा रॉड्रिग्स और दीप्ति शर्मा को चुना गया है। वहीं, ज़िम्बाब्वे की 41 वर्षीय प्रेशियस मरांगे भी शामिल हैं।

Edited by Prashant Kumar