Create
Notifications

टी20 वर्ल्ड कप के शेड्यूल का हुआ ऐलान, भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से करेगी शुरूआत

Pakistan v India - ICC World Twenty20 2012: Super Eights Group 2
Pakistan v India - ICC World Twenty20 2012: Super Eights Group 2
सावन गुप्ता
visit

आईसीसी ने इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। टूर्नामेंट की शुरूआत 17 अक्टूबर से ओमान में होगी और फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को दुबई में होगा। भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से करेगी।

टूर्नामेंट की शुरूआत राउंड 1 से होगी और पहला मैच 17 अक्टूबर को मेजबान ओमान और पापुआ न्यू गिनी के बीच खेला जाएगा। पहले राउंड में 8 टीमें सुपर 12 में जगह बनाने के लिए खेलेंगीं। आयरलैंड, नीदरलैंड, श्रीलंका और नामीबिया को ग्रुप ए में रखा गया है, जबकि ग्रुप बी में ओमान, पीएनजी, स्‍कॉटलैंड और बांग्‍लादेश की टीम हैं। हर ग्रुप की शीर्ष 2 टीम ही दूसरे राउंड यानी सुपर 12 में प्रवेश करेगी।

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का पूरा शेड्यूल इस प्रकार है

Photo Credit - ICC
Photo Credit - ICC

सुपर 12 में दो ग्रुप 1 और 2 होंगे और इसका पहला मुकाबला ग्रुप 1 में 23 अक्‍टूबर को दुबई में ऑस्‍ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। इसी दिन दूसरा मुकाबला इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच खेला जाएगा।

Photo Credit - ICC
Photo Credit - ICC

वहीं ग्रुप 2 का पहला मैच भारत और पाकिस्तान के बीच 24 अक्टूबर को खेला जाएगा। भारतीय टीम के मुकाबलों की अगर बात करें तो उन्हें ग्रुप 2 में कुल मिलाकर 5 मुकाबले खेलने हैं।

Photo Credit - ICC
Photo Credit - ICC

सेमीफाइनल मुकाबले 10 और 11 नवंबर को खेले जाएंगे, जबकि फाइनल मैच 14 नवंबर को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में होगा।

Photo Credit - ICC
Photo Credit - ICC

टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन इससे पहले भारत में होना था लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इसे यूएई शिफ्ट करना पड़ा। यूएई में ही आईपीएल का भी आयोजन होगा और उसके बाद टी20 वर्ल्ड कप का आगाज हो जाएगा। टी20 वर्ल्ड कप में इस साल कई टीमें हिस्सा लेने वाली हैं और इस बार काफी जबरदस्त टूर्नामेंट होने की उम्मीद जताई जा रही है।


Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now