ICC Men’s Emerging Cricketer of the Year अवार्ड के लिए चुने गए खिलाड़ियों के नाम आये सामने, भारतीय गेंदबाज भी शामिल 

अर्शदीप सिंह ने काफी प्रभावित किया है
अर्शदीप सिंह ने काफी प्रभावित किया है

आईसीसी ने बुधवार, 28 दिसंबर को ICC Men’s Emerging Cricketer of the Year के लिए नॉमिनेटेड खिलाड़ियों के नामों का खुलासा कर दिया है। भारत के अर्शदीप सिंह, दक्षिण अफ्रीका के मार्को जानसेन, न्यूजीलैंड के फिन एलन और अफगानिस्तान के इब्राहिम जादरान के बीच इस अवार्ड को जीतने के लिए मुकाबला है।

आईपीएल में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर इसी साल भारतीय टीम में जगह बनाने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को इंग्लैंड दौरे पर डेब्यू का मौका मिला था। इस गेंदबाज ने नई गेंद के साथ-साथ, अंतिम ओवरों में भी अपने आपको साबित किया। टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में, इस गेंदबाज ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिज़वान को सस्ते में आउट करने का काम किया था। अर्शदीप ने मैच में 32 रन देकर 3 विकेट निकाले थे और टीम की जीत में अहम योगदान दिया था। बाएं हाथ के गेंदबाज ने 21 टी20 मैचों में 8.17 के इकॉनमी से कुल 33 विकेट अपने नाम किये हैं। वहीं वनडे में तीन मुकाबले खेल चुके हैं लेकिन वहां अभी सफलता नहीं मिली है।

दक्षिण अफ्रीका के मार्को जानसेन ने पहले 9 टेस्ट मैचों में (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी बॉक्सिंग टेस्ट को मिलाकर) 36 टेस्ट विकेट लिए हैं और 22.90 की औसत से 229 रन बनाए हैं। उन्होंने वनडे में दो और टी20 में एक विकेट भी हासिल किया। लम्बे कद के इस युवा खिलाड़ी ने काफी प्रभाव दिखाया है और भविष्य में अपनी टीम के लिए काफी अहम हो सकते हैं।

न्यूजीलैंड के फिन एलन ने टी20 में 21.63 की औसत और 155.09 के स्ट्राइक रेट से 411 रन बनाए हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने वनडे में 38.70 की औसत और 94.39 की स्ट्राइक रेट से 387 रन भी बनाए हैं। इस युवा खिलाड़ी ने अनुभवी मार्टिन गप्टिल की जगह न्यूजीलैंड के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में जगह बनाई है। इस साल स्कॉटलैंड के खिलाफ एलन ने 56 गेंदों में शतक भी जड़ा था।

अफगानिस्तान के इब्राहिम जादरान ने वनडे में 71.83 की औसत और 88.31 के स्ट्राइक रेट से 431 रन बनाये हैं। श्रीलंका के खिलाफ उन्हीं के घर पर 162 रनों की पारी सर्वश्रेष्ठ रही। इस बल्लेबाज ने वनडे में अपनी टीम की सफलता में अहम भूमिका निभाई। वहीं टी20 में 36.70 की औसत और 109.55 के स्ट्राइक रेट से 367 रन बनाये हैं।

महिला वर्ग में भारत की दो खिलाड़ी शामिल

India v Australia - T20 Series: Game 2
India v Australia - T20 Series: Game 2

पुरुष वर्ग की तरह यह अवार्ड महिला वर्ग में भी दिया जाता है और इसके लिए भी चार खिलाड़ियों को चुना गया है। भारत की रेणुका सिंह और यास्तिका भाटिया, ऑस्ट्रेलिया की डार्सी ब्राउन और इंग्लैंड की एलिस कैप्सी शामिल हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now