आईसीसी रैंकिंग में टॉप पर पहुंचकर भारतीय गेंदबाज ने चौंकाया, एशिया कप के बाद हुए जबरदस्त बदलाव

               ICC ODI Ranking
ICC ODI Ranking

आईसीसी ने हालिया रैंकिंग (ICC Ranking) अपडेट कर दी है। पिछले हफ्ते एशिया कप के आखिरी मैचों में अलावा दक्षिण अफ्रीका - ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज के आखिरी दो मैच और इंग्लैंड - न्यूजीलैंड वनडे सीरीज का आखिरी मैच भी खेला गया। वनडे टीम रैंकिंग में बांग्लादेश के खिलाफ हार के कारण भारतीय टीम टॉप पर पहुंचने से चूक गई, वहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार तीन हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम तीसरे स्थान पर है। एशिया कप के सुपर 4 में खराब प्रदर्शन के बावजूद पाकिस्तान की टीम पहले स्थान पर है।

वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में भारत के मोहम्मद सिराज ने चौंकाने वाली जबरदस्त छलांग लगाई है। एशिया कप के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ 6 विकेट लेने वाले सिराज 8 स्थान के फायदे से सीधे पहले स्थान पर पहुंच गये हैं। इसके अलावा अफगानिस्तान के मुजीब-उर-रहमान दो स्थान के फायदे से चौथे और राशिद खान तीन स्थान के फायदे से पांचवें स्थान पर पहुंच गये हैं। टॉप 10 में भारत की तरफ से कुलदीप यादव दो स्थान के नुकसान से नौवें स्थान पर हैं।

टॉप 10 के बाहर दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज 10 स्थान के फायदे से 15वें स्थान पर हैं, वहीं इंग्लैंड के क्रिस वोक्स (11वें) और दक्षिण अफ्रीका के लुंगी एनगीडी (21वें) को भी फायदा हुआ है।

बल्लेबाजी रैंकिंग में बाबर आज़म पहले और शुभमन गिल दूसरे स्थान पर कायम हैं। इसके अलावा भारत की तरफ से विराट कोहली आठवें और रोहित शर्मा 10वें स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के हेनरिक क्लासेन 20 स्थान के जबरदस्त फायदे से नौवें स्थान पर पहुंच गये हैं।

टॉप 10 के बाहर इंग्लैंड के डेविड मलान करियर बेस्ट 13वें स्थान पर हैं, वहीं वनडे टीम में वापसी करने वाले बेन स्टोक्स 13 स्थान के फायदे से 36वें स्थान पर हैं। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर चार स्थान के फायदे से 17वें, श्रीलंका के चरिथ असलंका दो स्थान के फायदे से 28वें, बांग्लादेश के शाकिब अल हसन 5 स्थान के फायदे से 29वें और ऑस्ट्रेलिया के एलेक्स कैरी भी तीन स्थान के फायदे से 29वें स्थान पर हैं।

वनडे ऑलराउंडर रैंकिंग में शाकिब अल हसन पहले स्थान पर कायम हैं, वहीं भारत की तरफ से टॉप 10 में हार्दिक पांड्या छठे स्थान पर हैं।

महिला वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान - दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड - श्रीलंका सीरीज के कारण बदलाव हुए हैं। इंग्लैंड की नताली शीवर बल्लेबाजी में पहले स्थान पर 56 अंकों की बढ़त के साथ मौजूद हैं, वहीं टॉप 10 के बाहर पाकिस्तान की बिस्माह मारूफ और सिदरा अमीन तीन-तीन स्थान के फायदे से 22वें और 25वें स्थान पर हैं। श्रीलंका की हासिनी परेरा 26 स्थान के फायदे से 57वें और दक्षिण अफ्रीका की तज़मीन ब्रिट्स 11 स्थान के फायदे से 62वें एवं नदीन डी क्लर्क 16 स्थान के फायदे से 85वें स्थान पर हैं।

गेंदबाजी में इंग्लैंड की चार्ली डीन करियर बेस्ट 12वें और साराह ग्लेन 12 स्थान के फायदे से 52वें स्थान पर हैं। पाकिस्तान की नशरा संधू एक स्थान के फायदे से 15वें, निदा डार दो स्थान के फायदे से 19वें, डायना बेग एक स्थान के फायदे से 24वें और सादिया इकबाल 13 स्थान के फायदे से 50वें स्थान पर हैं।

ऑलराउंडर रैंकिंग में नताली शीवर दो स्थान के नुकसान से तीसरे स्थान पर खिसक गई हैं और इसी वजह से ऑस्ट्रेलिया की एश्ली गार्डनर नई नंबर 1 ऑलराउंडर हैं।

Edited by Prashant