आईसीसी रैंकिंग में टॉप पर पहुंचे भारतीय बल्लेबाज और गेंदबाज, टॉप 10 में जबरदस्त चौंकाने वाले बदलाव

India Cricket WCup
ICC ODI Ranking

आईसीसी ने हालिया रैंकिंग (ICC Ranking) अपडेट कर दी है। वर्ल्ड कप के कारण इस हफ्ते भी रैंकिंग में काफी बदलाव देखने को मिले। टीम रैंकिंग में भारत पहले स्थान पर कायम है, वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम दूसरे स्थान पर बनी हुई है। दक्षिण अफ्रीका तीसरे और पाकिस्तान चौथे स्थान पर है।

बल्लेबाजी रैंकिंग के टॉप पर आखिरकार बदलाव देखने को मिला और शुभमन गिल एक स्थान के फायदे से पहले स्थान पर पहुंच गये हैं, वहीं बाबर आज़म एक स्थान के नुकसान से अब दूसरे स्थान पर हैं। क्विंटन डी कॉक तीसरे स्थान पर कायम हैं, वहीं विराट कोहली तीन स्थान के फायदे से चौथे स्थान पर हैं। रोहित शर्मा एक स्थान के नुकसान से छठे स्थान पर हैं।

Shubman Gill - ICC Ranking
Shubman Gill - ICC Ranking

टॉप 10 के बाहर भारत की तरफ से श्रेयस अय्यर 17 स्थान के फायदे से 18वें और केएल राहुल चार स्थान के नुकसान से 24वें स्थान पर हैं। पाकिस्तान के फखर ज़मान तीन स्थान के फायदे से 11वें और अफगानिस्तान के इब्राहिम जादरान 6 स्थान के फायदे से 12वें स्थान पर हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ 201 रनों की ऐतिहासिक पारी खेलने वाले ग्लेन मैक्सवेल 7 स्थान के फायदे से 38वें स्थान पर पहुंच गये हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में भी टॉप पर बदलाव हुआ और मोहम्मद सिराज दो स्थान के फायदे से पहले स्थान पर पहुंच गये हैं। इसके अलावा भारत की तरफ से कुलदीप यादव तीन स्थान के फायदे से चौथे, जसप्रीत बुमराह तीन स्थान के फायदे से आठवें और मोहम्मद शमी सात स्थान के फायदे से 10वें स्थान पर हैं। गौरतलब है कि पहली बार भारत के चार गेंदबाज टॉप 10 में शामिल हैं। इसके अलावा टॉप 10 से बाहर रविंद्र जडेजा 8 स्थान के फायदे से 19वें स्थान पर हैं।

Mohammed Siraj - ICC Ranking
Mohammed Siraj - ICC Ranking

दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज दो स्थान के फायदे से दूसरे और ऑस्ट्रेलिया के एडम ज़म्पा 6 स्थान के फायदे से तीसरे स्थान पर हैं। पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी चार स्थान और ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड तीन स्थान के नुकसान से संयुक्त पांचवें स्थान पर हैं। टॉप 10 के बाहर दक्षिण अफ्रीका के मार्को यानसेन 9 स्थान के फायदे से 24वें और श्रीलंका के दिलशान मधुशंका 31 स्थान के जबरदस्त फायदे से 45वें स्थान पर हैं।

ऑलराउंडर रैंकिंग में शाकिब अल हसन पहले स्थान पर कायम हैं, वहीं भारत की तरफ से रविंद्र जडेजा ने बड़ी छलांग लगाते हुए टॉप 10 में प्रवेश किया और 10वें स्थान पर हैं। ग्लेन मैक्सवेल दो स्थान के फायदे से छठे स्थान पर हैं।

Quick Links

Edited by Prashant
App download animated image Get the free App now