Create
Notifications

आईसीसी रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों ने चौंकाया, बुमराह और सूर्यकुमार यादव की जबरदस्त छलांग

इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में जसप्रीत बुमराह ने बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन किया था
इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में जसप्रीत बुमराह ने बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन किया था
reaction-emoji
·
Prashant Kumar

आईसीसी ने साप्ताहिक रैंकिंग (ICC Ranking) जारी कर दी है। अपडेट के बाद भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) वनडे में नंबर 1 गेंदबाज बन गए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े दर्ज करने के बाद बुमराह को रैंकिंग में फायदा हुआ है।

इंग्लैंड के खिलाफ बुमराह ने 6/19 का शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन किया और पांच स्थान के फायदे के साथ टॉप पर पहुँच गए। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को एक स्थान का नुकसान हुआ है और वह दूसरे स्थान पर पहुँच गए हैं। वहीँ पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी भी एक स्थान खिसक कर तीसरे स्थान पर काबिज हैं। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड और अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज मुजीब उर रहमान को एक-एक स्थान का फायदा हुआ है और दोनों क्रमशः चौथे और पांचवें स्थान पर पहुँच गए हैं।

बुमराह के जोड़ीदार मोहम्मद शमी ने भी बेहतरीन गेंदबाजी की थी और 3 विकेट चटकाए थे। अपने प्रदर्शन की मदद से शमी को तीन स्थान का फायदा हुआ है और 23वें स्थान पर हैं।

बल्लेबाजों की वनडे रैंकिंग में टॉप पर पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम काबिज हैं। उनके बाद आजम की टीम के साथ इमाम उल हक़ मौजूद हैं। वहीँ तीसरे स्थान पर विराट कोहली काबिज हैं। इंग्लैंड के खिलाफ भारत की जीत में नाबाद 76 रन की पारी खेलने वाले कप्तान रोहित शर्मा चौथे स्थान पर ही बरकरार हैं। रोहित के जोड़ीदार शिखर धवन को 31 रन की नाबाद पारी के बाद एक स्थान का फायदा हुआ है और वह 12वें स्थान पर हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले वनडे में शतक लगाने वाले हैरी टेक्टर 10 स्थान के फायदे के साथ 34वें स्थान पर पहुँच गए हैं। न्यूजीलैंड के स्पिनर ऑलराउंडर मिचेल सैंटनर को भी एक स्थान का फायदा हुआ है और वह ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में पांचवें स्थान पर मौजूद हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में तीन विकेट लेने वाले मेहदी हसन मिराज भी दो स्थान के फायदे के साथ गेंदबाजों की रैंकिंग में टॉप 10 में प्रवेश कर गए हैं।

बल्लेबाजों की टी20 रैंकिंग में इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के अंतिम मैच में 117 रनों की शतकीय पारी खेलने वाले सूर्यकुमार यादव को जबरदस्त फायदा हुआ है। वह 44 स्थान के फायदे के साथ पांचवें स्थान पर पहुँच गए हैं। सूर्यकुमार ने 732 रेटिंग के साथ अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हासिल कर ली है। वहीं वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन भी पांच स्थान के फायदे के साथ आठवें स्थान पर पहुँच गए हैं।

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भी सात स्थान के फायदे के साथ गेंदबाजों की रैंकिंग में सातवें स्थान पर पहुँच गए हैं। हर्षल पटेल को भी 10 स्थान का फायदा हुआ है और वह 23वें स्थान पर हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मुकाबले में श्रीलंका की पहली पारी में 86 रन बनाने वाले कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हासिल कर ली है और एक स्थान के फायदे के साथ बल्लेबाजों की रैंकिंग में सातवें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट ओपनर उस्मान ख्वाजा को एक स्थान का नुकसान हुआ है और वह आठवें स्थान पर पहुँच गए हैं। दोहरे शतक के बाद दिनेश चंदीमल को 19 स्थान का फायदा हुआ है और वह 29वें स्थान पर हैं।

गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को दो स्थान का फायदा हुआ है और उन्होंने अपने साथी तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को पीछे छोड़ते हुए टॉप 10 में जगह बनाई।

क्लो ट्रायन को भी रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ है
क्लो ट्रायन को भी रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ है

महिलाओं की वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में टॉप पर एलिसा हीली काबिज हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अर्धतकीय पारी खेलने के बाद नताली सीवर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हासिल करते हुए पहले स्थान से महज 33 रेटिंग दूर हैं। भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार बल्लेबाजी करने वालीं श्रीलंकाई कप्तान चमारी अट्टापट्टू दो स्थान के फायदे के साथ आठवें स्थान पर पहुँच गई हैं। भारतीय ओपनर स्मृति मंधाना नौवें और कप्तान हरमनप्रीत कौर 13वें स्थान पर हैं। इंग्लैंड के खिलाफ 88 रन की पारी खेलनी वालीं दक्षिण अफ्रीका की क्लो ट्रायन 12 स्थान के फायदे के साथ 22वें स्थान पर हैं। भारतीय ओपनर शैफाली वर्मा तीन स्थान के फायदे के साथ 33वें और पूजा वस्त्रकार आठ स्थान के फायदे के साथ 53वें स्थान पर पहुँच गई हैं।

महिलाओं की वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में भारत की राजेश्वरी गायकवाड़ और इंग्लैंड की तेज गेंदबाज कैथरीन ब्रंट 613 रेटिंग के साथ संयुक्त रूप से नौवें स्थान पर हैं। हालांकि, ब्रंट को ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में एक स्थान का फायदा हुआ है और नौवें स्थान पर पहुँच गई हैं। वहीं इंग्लैंड की सोफी एकलेस्टन भी दो स्थान के फायदे के साथ टॉप 10 में पहुँच गई हैं।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon2 comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...