Create
Notifications

आईसीसी रैंकिंग में जो रुट नंबर 1 बल्लेबाज बनने के करीब, केन विलियमसन को हुआ नुकसान

जो रुट को लॉर्ड्स टेस्ट में अच्छे प्रदर्शन का फायदा हुआ है
जो रुट को लॉर्ड्स टेस्ट में अच्छे प्रदर्शन का फायदा हुआ है
reaction-emoji
Prashant Kumar

आईसीसी ने इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए टेस्ट को शामिल करते हुए अपनी साप्ताहिक रैंकिंग (ICC Ranking) जारी कर दी है। इंग्लैंड के पूर्व टेस्ट कप्तान जो रुट को फायदा हुआ है। वह स्टीव स्मिथ और केन विलियमसन को पीछे छोड़ते हुए दो स्थान के फायदे के साथ दूसरे स्थान पर पहुँच गए हैं और नंबर 1 पर काबिज ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लैबुशेन से महज 10 पॉइंट्स पीछे हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड चैंपियनशिप के अंतर्गत लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड की दूसरी पारी में रुट ने 115* रनों की बेहतरीन पारी खेलते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई थी। इसी वजह से उन्हें 39 पॉइंट का फायदा हुआ है। इस टेस्ट से पहले उनकी रेटिंग 843 थी और अब वह 882 रेटिंग हासिल कर चुके हैं। वहीँ नंबर 3 पर एक स्थान के नुकसान के साथ ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ हैं।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह 815 रेटिंग के साथ चौथे स्थान पर है। जबकि लॉर्ड्स टेस्ट में फ्लॉप रहने वाले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को दो स्थानों का नुकसान हुआ है और वह पांचवें स्थान पर आ गए हैं।

छठवें स्थान पर श्रीलंकाई कप्तान दिमुथ करुणारत्ने मौजूद हैं। इसके बाद उस्मान ख्वाजा, रोहित शर्मा और ट्रैविस हेड क्रमशः सातवें, आठवें और नौवें स्थान पर काबिज हैं। विराट कोहली 10वें स्थान पर मौजूद हैं और उन्हें खुद को टॉप 10 से बाहर होने से बचाने के लिए इंग्लैंड के खिलाफ जुलाई में होने वाले एकमात्र टेस्ट में अच्छा करना होगा।

गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में इंग्लैंड के खिलाफ छह विकेट लेने वाले काइल जेमिसन अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर वापस आ गए हैं। वहीँ इंग्लैंड के दिग्गज जेम्स एंडरसन को भी दो स्थान का फायदा हुआ है और वह सातवें स्थान पर है। लॉर्ड्स में इंग्लैंड के लिए डेब्यू करने वाले मैथ्यू पॉट्स ने सात विकेट चटकाए थे और उन्हें टेस्ट रैंकिंग में 77वां स्थान मिला है।

ज़िम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल करने वाली अफगानिस्तान के खिलाड़ियों को भी सीरीज में अच्छे खेल का फायदा मिला है। दो मैचों में 181 रन बनाने वाले रहमत शाह को दो स्थान का फायदा हुआ है और 29वें स्थान पर मौजूद हैं। छह विकेट चटकाने वाले मोहम्मद नबी आठ स्थान के फायदे के साथ 11वें स्थान पर पहुँच गए हैं। ऑलराउंडर की रैंकिंग में राशिद खान को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह तीसरे स्थान पर मौजूद हैं।

श्रीलंका बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी टी20 सीरीज के पहले मैच में अर्धशतक बनाने वाले आरोन फिंच बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप 5 में पहुँच गए हैं। उनके जोड़ीदार डेविड वॉर्नर को भी आठ स्थान का फायदा हुआ है और वह 45वें स्थान पर हैं। वहीँ ऑस्ट्रेलिया के लिए चार विकेट लेने वाले जोश हेजलवुड को भी एक स्थान का फायदा हुआ है और वह दूसरे स्थान पर हैं।

श्रीलंका के ओपनिंग बल्लेबाज पथुम निसंका (दो स्थान के फायदे से सातवें) और चरित असलांका (14 स्थान के फायदे से 29वें स्थान पर) को भी बल्लेबाजों की रैंकिंग में फायदा हुआ है। जबकि गेंदबाजों में महीश तीक्षणा तीन स्थान के फायदे से 21वें स्थान पर हैं।

सिदरा अमीन ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में अच्छी बल्लेबाजी की थी
सिदरा अमीन ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में अच्छी बल्लेबाजी की थी

आईसीसी विमेंस चैंपियनशिप के अंतर्गत खेली गई पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज में दोनों ही टीमों की प्रमुख खिलाड़ियों को फायदा हुआ है। सीरीज में 218 रन बनाने वाली पाकिस्तान ओपनर सिदरा अमीन 19 स्थान के फायदे के साथ अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करते हुए 35वें स्थान पर पहुँच गई हैं।

वहीँ श्रीलंकाई कप्तान चमारी अट्टापट्टू ने आखिरी वनडे में शानदार शतक लगाया था और सीरीज में 142 रन का योगदान दिया था। वह 23वें स्थान के साथ दोबारा रैंकिंग में एंटर हुई हैं।

दक्षिण अफ्रीका और आयरलैंड की महिलाओं के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज के शुरुआती दो मैचो के बाद भी कुछ बदलाव देखने को मिले हैं। आयरलैंड के लिए दो मैचों में 83 रन बनाने वाली गैबी लुईस अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 23वें स्थान पर काबिज हैं। इसके अलावा दो विकेट लेने वालीं दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज शबनम इस्माइल तीसरे स्थान पर बरकरार हैं।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...