Create
Notifications

सूर्यकुमार यादव को आईसीसी रैंकिंग में जबरदस्त फायदा, अन्य भारतीय खिलाड़ियों ने भी लगाई छलांग  

सूर्यकुमार यादव नंबर 1 रैंकिंग के करीब पहुँच गए हैं
सूर्यकुमार यादव नंबर 1 रैंकिंग के करीब पहुँच गए हैं
reaction-emoji
Prashant Kumar

आईसीसी ने हालिया साप्ताहिक रैंकिंग (ICC Ranking) का अपडेट जारी कर दिया है। इस सप्ताह की रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को जबरदस्त फायदा हुआ है और वह नंबर 1 टी20 बल्लेबाज के करीब पहुँच गए हैं। इसके अलावा और भी कई फेरबदल देखने को मिले हैं।

टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी20 में 44 गेंदों में 76 रन की पारी खेलने वाले सूर्यकुमार यादव को तीन स्थान का फायदा हुआ और वह दूसरे स्थान पर पहुँच गए हैं। सूर्यकुमार के 816 रेटिंग पॉइंट हैं और वह पहले स्थान पर मौजूद बाबर आजम से महज दो पॉइंट पीछे हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के शेष दो मुकाबलों में अगर उन्होंने अच्छा खेल दिखाया तो वह पहले स्थान पर पहुँच सकते हैं।

वेस्टइंडीज के ब्रेंडन किंग को भी दूसरे टी20 मुकाबले में भारत के खिलाफ खेली गई अर्धशतकीय पारी का फायदा हुआ है और वह 29 स्थान के फायदे के साथ 27वें स्थान पर हैं। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के रीजा हेंड्रिक्स 16 स्थान के फायदे के साथ 15वें, छह साल बाद वापसी करने वाली राइली रूसो संयुक्त रूप से 37वें स्थान पर मौजूद हैं। इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो 13 स्थान के फायदे के साथ 31वें स्थान पर पहुँच गए हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में भारत के लिए टॉप 10 में एकमात्र गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार हैं, जो आठवें स्थान पर मौजूद हैं। दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह दूसरे स्थान पर पहुँच गए हैं। टॉप पर ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोस हेजलवुड बरकरार हैं। वेस्टइंडीज के स्पिनर अकील होसैन तीन स्थान के फायदे के साथ छठवें, इंग्लैंड के क्रिस जॉर्डन एक स्थान के फायदे के साथ 16वें, न्यूजीलैंड के मिचेल सैंटनर तीन स्थान के फायदे के साथ 17वें और ईश सोढ़ी दो स्थान के फायदे के साथ 19वें स्थान पर पहुँच गए हैं।

श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच दो टेस्ट मैच की सीरीज के आखिरी मैच के के बाद कुछ बदलाव हुए हैं।

बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में पाकिस्तान के मोहम्मद रिज़वान तीन स्थान के फायदे के साथ 17वें, इमाम उल हक़ 15 स्थान के फायदे के साथ 49वें, श्रीलंका के दिनेश चंडीमल दो स्थान के फायदे के साथ 16वें और धनंजय डी सिल्वा 49वें स्थान से 41वें स्थान पर पहुँच गए हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में श्रीलंकाई स्पिनर रमेश मेंडिस 19 स्थान के फायदे के साथ 31वें और प्रभात जयसूर्या 11 स्थान के फायदे के साथ 33वें स्थान पर पहुँच गए हैं। पाकिस्तान के नसीम शाह सात स्थान के फायदे के साथ 60वें और मोहम्मद नवाज़ 21 स्थान के फायदे के 68वें स्थान पर मौजूद हैं।

वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में शिखर धवन एक स्थान के फायदे के साथ 12वें स्थान पर पहुँच गए हैं। टॉप पर बाबर आजम काबिज हैं। वहीं विराट कोहली और रोहित शर्मा भी क्रमशः पांचवें और छठवें स्थान पर काबिज हैं। वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन भी दो स्थान के फायदे के साथ 30वें स्थान पर मौजूद हैं। गेंदबाजों की वनडे रैंकिंग में युजवेंद्र चहल (12वें) और शार्दुल ठाकुर (72वें) को भी फायदा हुआ है।

स्मृति मंधाना को भी बल्लेबाजों की रैंकिंग में फायदा हुआ है
स्मृति मंधाना को भी बल्लेबाजों की रैंकिंग में फायदा हुआ है

महिला टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में भारत की स्मृति मंधाना एक स्थान के फायदे के साथ अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करते हुए एक बार फिर तीसरे स्थान पर पहुँच गई हैं। वहीं हरमनप्रीत कौर चार स्थान के फायदे के साथ 14वें स्थान पर मौजूद हैं। न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स दो स्थान के फायदे के साथ छठवें, ऑस्ट्रेलिया की ताहलिया मैक्ग्रा एक स्थान के फायदे के साथ 12वें, एश्ली गार्डनर पांच स्थान के फायदे के साथ 11वें, पाकिस्तान की निदा दार तीन स्थान के फायदे के साथ 40वें और दक्षिण अफ्रीका की क्लो ट्रायन पांच स्थान के फायदे के साथ 47वें स्थान पर पहुँच गई हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की जेस जोनासन दो स्थान के फायदे के साथ चौथे स्थान पर पहुँच गई हैं। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया की मेगन शूट एक स्थान के फायदे के साथ सातवें, एश्ली गार्डनर 45 स्थान के फायदे के साथ 26वें, न्यूजीलैंड की अमेलिया केर एक स्थान के फायदे के साथ आठवें, बारबाडोस की कप्तान हेली मैथ्यूज दो स्थान के फायदे के साथ नौवें स्थान पर पहुँच गई हैं।

गार्डनर को ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में भी फायदा हुआ है और वह अपने करियर में सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल करते हुए तीसरे स्थान पर पहुँच गई हैं।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...