Create
Notifications

भारतीय बल्लेबाज की टी20 रैंकिंग में जबरदस्त छलांग, विराट कोहली को हुआ नुकसान

ICC T20I Ranking - Shreyas Iyer (Photo - BCCI)
ICC T20I Ranking - Shreyas Iyer (Photo - BCCI)
Prashant
visit

भारत-श्रीलंका टी20 सीरीज के बाद आईसीसी ने हालिया रैंकिंग (ICC Ranking) जारी कर दी है। इसके अलावा न्यूजीलैंड-दक्षिण अफ्रीका दूसरा टेस्ट, बांग्लादेश-अफगानिस्तान वनडे सीरीज और आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफ़ायर ए के मैचों को भी रैंकिंग में जगह मिली है। टी20 टीम रैंकिंग में भारत 270 अंकों के साथ पहले स्थान पर है।

टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में बाबर आज़म पहले स्थान पर कायम हैं। श्रीलंका के पैथुम निसांका 6 स्थान के फायदे से टॉप 10 में नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं, वहीं श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज नहीं खेलने की वजह से भारत के केएल राहुल चार स्थान के नुकसान से 10वें और विराट कोहली टॉप 10 से बाहर 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

श्रीलंका के खिलाफ लगातार तीन अर्धशतक लगाने वाले श्रेयस अय्यर 27 स्थान के जबरदस्त फायदे से 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं। यूएई के मुहम्मद वसीम को आयरलैंड के खिलाफ बेहतरीन शतक लगाने का फायदा हुआ और वह 12वें स्थान पर पहुंच गए जो यूएई के किसी भी बल्लेबाज की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

गेंदबाजी रैंकिंग में तबरेज़ शम्सी पहले स्थान पर कायम हैं। श्रीलंका के वानिन्दु हसरंगा को भारत के खिलाफ सीरीज न खेलने का नुकसान हुआ और वह अब छठे स्थान पर हैं। भारत की तरफ से टॉप गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार हैं जो तीन स्थान के फायदे से 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं। श्रीलंका के लाहिरू कुमारा टॉप 40 में 37वें स्थान पर पहुंच गए हैं। यूएई के ज़हूर खान 17 स्थान के फायदे से 42वें और आयरलैंड के जोश लिटिल 27 स्थान के फायदे से 49वें स्थान पर हैं। ऑलराउंडर रैंकिंग में यूएई के रोहन मुस्तफा छठे स्थान पर पहुंच गए हैं।

ICC Test Ranking - Kagiso Rabada
ICC Test Ranking - Kagiso Rabada

टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा तीन स्थान के फायदे से तीसरे स्थान पर पहुंच गए, वहीं न्यूजीलैंड के काइल जेमिसन दो स्थान के नुकसान से पांचवें एवं टिम साउदी एक स्थान के नुकसान से छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। बल्लेबाजी में न्यूजीलैंड के डेवन कॉनवे 6 स्थान के फायदे से 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में राशिद खान फिर से टॉप 10 में पहुंच गए हैं और 6 स्थान के फायदे से नौवें स्थान पर हैं। मुजीब-उर-रहमान एक स्थान के नुकसान से पांचवें और बांग्लादेश के मेहदी हसन मिराज़ दो स्थान के नुकसान से सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। बल्लेबाजी में लिटन दास करियर बेस्ट 32वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

महिला वनडे रैंकिंग में न्यूजीलैंड की एमेलिया केर बल्लेबाजी में पांच स्थान के फायदे और गेंदबाजी में चार स्थान के फायदे से 17वें स्थान पर पहुंच गई हैं। इसके अलावा ऑलराउंडर रैंकिंग में भी एमेलिया दो स्थान के फायदे से चौथे स्थान पर हैं। भारत की तरफ से बल्लेबाजी में मिताली राज (दूसरा स्थान), गेंदबाजी में झूलन गोस्वामी (चौथा स्थान) और ऑलराउंडर रैंकिंग में दीप्ति शर्मा (पाचंवें स्थान) टॉप पर हैं।

आईसीसी रैंकिंग


Edited by Prashant

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now