Create

आईसीसी टी20 रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों को फायदा, वनडे में जिम्बाब्वे के खिलाड़ी की बड़ी छलांग 

श्रेयस अय्यर को अर्धशतकीय पारी का फायदा हुआ है
श्रेयस अय्यर को अर्धशतकीय पारी का फायदा हुआ है
reaction-emoji
Prashant Kumar

आईसीसी ने हालिया साप्ताहिक रैंकिंग (ICC Ranking) का अपडेट जारी कर दिया है। इस सप्ताह जारी हुई रैंकिंग में भारत और वेस्टइंडीज सीरीज के अंतिम दो मैच, दक्षिण अफ्रीका बनाम आयरलैंड टी20 सीरीज और ज़िम्बाब्वे बनाम बांग्लादेश वनडे सीरीज शामिल है। टी20 टीम रैंकिंग में भारतीय टीम पहले स्थान पर बरकरार है। वहीं वनडे में न्यूजीलैंड की टीम शीर्ष पर बनी हुई है।

टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में श्रेयस अय्यर को वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतिम मुकाबले में 40 गेंदों में 64 रनों की पारी की वजह से छह स्थान का फायदा हुआ है और वह 19वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऋषभ पंत भी सात स्थान के फायदे के साथ 59वें स्थान पर हैं। सूर्यकुमार यादव अभी भी दूसरे स्थान पर बरकरार हैं लेकिन आखिरी टी20 में रेस्ट की वजह से उन्हें 13 पॉइंट्स का नुकसान हुआ है।

आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों में 74 और 42 का स्कोर बनाने वाले दक्षिण अफ्रीका के रीजा हेंड्रिक्स दो स्थान के फायदे के साथ 13वें स्थान पर मौजूद हैं। आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग एक स्थान के फायदे के साथ 23वें और न्यूजीलैंड के डैरिल मिचेल 23 स्थान के फायदे के साथ 38वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

गेंदबाजों की टी20 रैंकिंग में टॉप 10 में मौजूद भारत के भुवनेश्वर कुमार को एक स्थान का नुकसान हुआ है और वह नौवें स्थान पर मौजूद हैं। रवि बिश्नोई 50 स्थान के फायदे के साथ 44वें, कुलदीप यादव 58 स्थान के फायदे के साथ 87वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज 10 स्थान के फायदे के साथ 18वें, लुंगी एनगीडी 31वें और न्यूजीलैंड के लोकी फर्ग्युसन 31वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

ऑलराउंडर की टी20 रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के ड्वेन प्रिटोरियस सात स्थान के फायदे के साथ 26वें स्थान पर मौजूद हैं।

वनडे में बल्लेबाजों की रैंकिंग में जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा 10 स्थान के फायदे के साथ 29वें, बांग्लादेश के लिटन दास एक स्थान के फायदे के साथ 28वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में सिकंदर रजा 79वें और बांग्लादेश के ताइजुल इस्लाम नौ स्थान के फायदे के साथ 71वें स्थान पर हैं।

वनडे ऑलराउंडर की रैंकिंग में भी सिकंदर रजा को फायदा हुआ है और वह सात स्थान के फायदे के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

बेथ मूनी नंबर 1 टी20 बल्लेबाज हैं
बेथ मूनी नंबर 1 टी20 बल्लेबाज हैं

टी20 में महिला बल्लेबाजों की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की ओपनर बेथ मूनी को 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में अच्छे प्रदर्शन का फायदा हुआ है और वह एक बार फिर पहले स्थान पर वापस आ गई हैं। वहीं कप्तान मेग लैनिंग दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। ताहिला मैक्ग्रा भी सात स्थान के फायदे के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गई हैं। भारत की जेमिमा रॉड्रिग्स सात स्थान के फायदे के साथ 10वें, स्मृति मंधाना चौथे, शैफाली वर्मा छठवें और दीप्ति शर्मा दो स्थान के फायदे के साथ 36वें स्थान पर मौजूद हैं। दक्षिण अफ्रीका की एनेके बॉश पांच स्थान के फायदे के साथ 20वें और तजमीन ब्रिट्स छह स्थान के फायदे के साथ 22वें स्थान पर पहुंच गई हैं। पाकिस्तान की जावेरिया खान दो स्थान के फायदे के साथ 32वें स्थान पर हैं।

टी20 गेंदबाजी रैंकिंग में भारत की रेणुका सिंह ने पहली बार टॉप 20 में जगह बनाई है। राधा यादव भी 14वें स्थान पर हैं। इंग्लैंड की सोफी एकलेस्टन पहले, कैथरीन ब्रंट एक स्थान के फायदे के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। दक्षिण अफ्रीका की शबनिम इस्माइल दो स्थान के फायदे के साथ चौथे नोनकुलुलेको मलाबा आठवें और ऑस्ट्रेलिया की मेगन शूट दो स्थान के फायदे के साथ पांचवें स्थान पर मौजूद हैं।

टी20 ऑलराउंडर रैंकिंग में न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन पहले स्थान पर मौजूद हैं। ऑस्ट्रेलिया की एश्ली गार्डनर एक स्थान के फायदे के साथ दूसरे और भारत की दीप्ति शर्मा एक स्थान के फायदे के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गई हैं।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...