Create

सूर्यकुमार यादव को आईसीसी रैंकिंग में फायदा, अक्षर पटेल ने भी लगाई छलांग 

India v Australia - T20 International Series: Game 1
India v Australia - T20 International Series: Game 1

आईसीसी ने हालिया साप्ताहिक रैंकिंग (ICC Ranking) अपडेट कर दी है। इस हफ्ते की रैंकिंग में भारत-ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज के आखिरी दो और पाकिस्तान-इंग्लैंड के संपन्न हुए आखिरी तीन टी20 तथा आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप लीग 2 के पांच वनडे शामिल हैं। टी20 टीम रैंकिंग में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीत से एक पॉइंट का फायदा हुआ है और 268 रेटिंग पॉइंट्स के साथ पहले स्थान पर है। वहीं इंग्लैंड 261 रेटिंग पॉइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर बना हुआ है। पाकिस्तान चौथे और ऑस्ट्रेलिया छठे स्थान पर बरकरार है।

टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव दूसरे और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। दोनों को एक-एक स्थान का फायदा हुआ है। मोहम्मद रिज़वान टॉप पर बने हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच एक स्थान के फायदे से पांचवें स्थान पर मौजूद हैं। टॉप 10 के बाहर रोहित शर्मा एक स्थान के फायदे से 13वें, इंग्लैंड के हैरी ब्रूक 118 स्थान के फायदे से 29वें, बेन डकेट 1,070 स्थान के फायदे से 32वें, ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू वेड छह स्थान के फायदे से 62वें, कैमरन ग्रीन 31 स्थान के फायदे से 67वें, टिम डेविड 202 स्थान के फायदे से 109वें स्थान पर पहुँच गए हैं।

गेंदबाजी में भारत के भुवनेश्वर कुमार एक स्थान के नुकसान से 10वें, अक्षर पटेल 15 स्थान के फायदे से 18वें, युजवेंद्र चहल दो स्थान के फायदे से 26वें स्थान पर पहुँच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड पहले स्थान पर बने हुए हैं। वहीं एडम ज़म्पा एक स्थान के नुकसान से छठवें स्थान पर खिसक गए हैं। पाकिस्तान के हरिस रउफ सात स्थान के फायदे से 14वें, इंग्लैंड के रीस टॉपली 14 स्थान के फायदे से 23वें, मार्क वुड 29 स्थान के फायदे से 40वें और पांच स्थान के फायदे के साथ 47वें स्थान पर हैं।

टी20 ऑलराउंडर रैंकिंग में अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी ने पहला स्थान हासिल कर लिया है। बांग्लादेश के शाकिब अल हसन एक स्थान नीचे खिसक गए हैं। भारत के हार्दिक पांड्या और श्रीलंका के वानिन्दु हसारंगा संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं।

वनडे में बल्लेबाजों की रैंकिंग में नामीबिया के कप्तान गेराल्ड इरेस्मस 38 स्थान के फायदे से संयुक्त रूप से 49वें और यूएसए के कप्तान मोनांक पटेल तीन स्थान के फायदे से 53वें स्थान पर हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में यूएसए के सौरभ नेत्रावलकर एक स्थान के फायदे से 40वें और पापुआ न्यू गिनी के चैड सोपर दो स्थान के फायदे से 47वें स्थान पर पहुँच गए हैं।

England Women v India Women - 2nd Royal London ODI
England Women v India Women - 2nd Royal London ODI

महिला वनडे रैंकिंग में भारत की हरमनप्रीत कौर चार स्थान के फायदे से पांचवें, स्मृति मंधाना एक स्थान के फायदे से छठवें, दीप्ति शर्मा आठ स्थान के फायदे से 24वें स्थान, पूजा वस्त्रकार चार स्थान के फायदे से 49वें और हरलीन देओल 46 स्थान के फायदे के साथ 81वें स्थान पर हैं। वेस्टइंडीज की हेली मैथ्यूज स्थान के फायदे से 18वें, इंग्लैंड की डेनियल वायट दो स्थान के फायदे से 21वें, एमी जोन्स चार स्थान के फायदे से 30वें और शार्लेट डीन 24 स्थान के फायदे से 62वें, न्यूजीलैंड की लॉरेन डाउन 15 स्थान के फायदे से 55वें, स्थान पर पहुंच गई हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में झूलन गोस्वामी पांचवें स्थान पर रिटायर हुईं। वहीं रेणुका सिंह 35 स्थान के फायदे से 35वें, इंग्लैंड की शार्लेट डीन एक स्थान के फायदे से 19वें, न्यूजीलैंड की अमेलिया केर चार स्थान के फायदे से 11वें, जेस केर एक स्थान के फायदे से 21वें, हन्नाह रोव दो स्थान के फायदे से 33वें, वेस्टइंडीज की हेली मैथ्यूज दो स्थान के फायदे से छठवें और एफी फ्लेचर 41वें स्थान पर हैं।

ऑलराउंडर रैंकिंग में वेस्टइंडीज की हेली मैथ्यूज पहली बार टॉप स्थान पर पहुंची हैं।

टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में थाईलैंड की नत्थाकन चैंथम दो स्थान के फायदे से 14वें, स्कॉटलैंड की कैथरीन ब्रायस एक स्थान के फायदे से 19वें, जिम्बाब्वे की शारने मेयर्स 18 स्थान के फायदे से 21वें, यूएई की तीर्था सतीश नौ स्थान के फायदे से 28वें, आयरलैंड की गेबी लुईस एक स्थान के फायदे से संयुक्त रूप से 29वें, पापुआ न्यू गिनी की ब्रेंडा ताऊ नौ स्थान के फायदे से 33वें और बांग्लादेश की मुर्शिदा खातून 23 स्थान के फायदे से 36वें स्थान पर पहुँच गई हैं।

गेंदबाजी में ऑफ स्पिनर थाईलैंड की नट्टया बूचथम एक स्थान के फायदे से 14वें, जिम्बाब्वे की प्रीशियस मारंगे पांच स्थान के फायदे से 29वें और आयरलैंड की अर्लीन केली 39 स्थान के फायदे से 39वें स्थान पर हैं।

आईसीसी रैंकिंग

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment