आईसीसी वनडे रैंकिंग में प्रमुख भारतीय गेंदबाज बना नंबर 1, अन्य खिलाड़ियों को भी जबरदस्त फायदा

भारतीय खिलाड़ियों को न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से जोरदार फायदा हुआ
भारतीय खिलाड़ियों को न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से जोरदार फायदा हुआ

आईसीसी ने हालिया रैंकिंग (ICC Ranking) अपडेट जारी कर दिया है। इस हफ्ते वनडे मैचों का बोलबाला रहा। अपडेट में भारत-न्यूजीलैंड और ज़िम्बाब्वे-आयरलैंड वनडे सीरीज के तीन-तीन मैच शामिल हैं। टीम रैंकिंग में भारतीय टीम पहले स्थान पर आ गई है। वहीं न्यूजीलैंड की टीम तीन स्थान के नुकसान से चौथे स्थान पर पहुँच गई है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर है।

गेंदबाजी रैंकिंग में भारत के मोहम्मद सिराज दो स्थान के फायदे से पहले स्थान पर पहुँच गए हैं। सिराज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में शुरूआती दो मुकाबले खेले थे और पांच विकेट चटकाए थे और अंतिम वनडे में उन्हें आराम दिया गया था। वह भारत की तरफ से गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर 1 बनने वाले छठे गेंदबाज हैं। उनसे पहले वनडे रैंकिंग में नंबर 1 बनने वाले अन्य भारतीय गेंदबाज कपिल देव, मनिंदर सिंह, अनिल कुंबले, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह हैं।

मोहम्मद शमी 11 स्थान के फायदे से 32वें, कुलदीप यादव दो स्थान के फायदे से 19वें, शार्दुल ठाकुर पांच स्थान के फायदे से 35वें और हार्दिक पांड्या 26स्थान के फायदे से 80वें स्थान पर हैं। आयरलैंड के जोशुआ लिटिल 27 स्थान के फायदे से 33वें स्थान और मार्क अडेयर 46 स्थान के फायदे से 57वें स्थान पर पहुँच गए हैं।

शतक पूरा करने के बाद शुभमन गिल
शतक पूरा करने के बाद शुभमन गिल

बल्लेबाजी रैंकिंग में भारत के शुभमन गिल को न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में 360 रन बनाने का फायदा हुआ है और वह 20 स्थान के फायदे से पहली बार टॉप 10 में प्रवेश करते हुए छठे स्थान पर पहुँच गए हैं। टॉप 10 में गिल के अलावा अन्य भारतीय बल्लेबाजों में विराट कोहली सातवें और रोहित शर्मा दो स्थान के फायदे से आठवें स्थान पर हैं। टॉप 10 के बाहर हार्दिक पांड्या छह स्थान के फायदे से 75वें स्थान पर पहुँच गए हैं। न्यूजीलैंड के माइकल ब्रेसवेल 71 स्थान के फायदे से 85वें और डेवन कॉनवे 13 स्थान के फायदे से 50वें स्थान पर हैं। आयरलैंड के हैरी टेक्टर 12 स्थान के फायदे से 13वें और ज़िम्बाब्वे के सिकंदर रजा दो स्थान के फायदे से 31वें स्थान पर पहुँच गए हैं।

ऑलराउंडर्स रैंकिंग में हार्दिक पांड्या 15 स्थान के फायदे से 17वें स्थान पर पहुँच गए हैं। वहीं टॉप पर अभी भी बांग्लादेश के शाकिब अल हसन काबिज हैं।

हरमनप्रीत कौर को भी फायदा हुआ है
हरमनप्रीत कौर को भी फायदा हुआ है

दक्षिण अफ्रीका में खेली जा रही त्रिकोणीय सीरीज के पहले दो टी20 मुकाबले के बाद रैंकिंग में कुछ हलचल देखने को मिली है। बल्लेबाजी रैंकिंग में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर तीन स्थान के फायदे से 11वें और दीप्ति शर्मा 25वें स्थान पर पहुँच गई हैं। वेस्टइंडीज की कप्तान हेली मैथ्यूज तीन स्थान के फायदे से 27वें, दक्षिण अफ्रीका की कप्तान सूने लूस दो स्थान के फायदे से 45वें और मरीजाने कैप पांच स्थान के फायदे से 64वें स्थान पर हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में भारत की स्नेह राण चार स्थान के फायदे से नौवें, राजेश्वरी गायकवाड़ दस स्थान के फायदे से 18वें और राधा यादव 12 स्थान के फायदे से 28वें स्थान पर पहुँच गई हैं। दक्षिण अफ्रीका की नोनकुलुलेको एमलाबा चार स्थान के फायदे से चौथे, अयाबोंगा खाका चार स्थान के फायदे से 16वें स्थान पर हैं। ऑलराउंडर्स रैंकिंग में दीप्ति शर्मा एक स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर हैं।

Australia v Pakistan - ODI Series: Game 3
Australia v Pakistan - ODI Series: Game 3

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच हालिया संपन्न हुई वनडे सीरीज के बाद भी कुछ बदलाव हुए हैं। बल्लेबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी दो स्थान के फायदे से दूसरे, कप्तान मेग लैनिंग दो स्थान के फायदे से पांचवें, पाकिस्तान की कप्तान बिस्माह मारूफ तीन स्थान के फायदे से 22वें और निदा दार तीन स्थान के फायदे से 32वें स्थान पर पहुँच गई हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की एश्ली गार्डनर सात स्थान के फायदे से 13वें, एलिस पेरी एक स्थान के फायदे से 12वें, एलाना किंग आठ स्थान के फायदे से 32वें, डार्सी ब्राउन दो स्थान के फायदे से 40वें, पाकिस्तान की डायना बेग एक स्थान के फायदे से 23वें और फातिमा सना तीन स्थान के फायदे से 29वें स्थान पर हैं।

आईसीसी रैंकिंग

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now