आईसीसी वनडे रैंकिंग में अर्शदीप सिंह को हुआ जबरदस्त फायदा, संजू सैमसन ने भी लगाई बड़ी छलांग

South Africa India Cricket
अर्शदीप सिंह का प्रदर्शन शानदार रहा

आईसीसी ने साप्ताहिक रैंकिंग (ICC Ranking) अपडेट जारी कर दिया है। पिछले हफ्ते दक्षिण अफ्रीका-भारत और न्यूजीलैंड-बांग्लादेश सीरीज के वनडे मैचों के अलावा वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच T20I मुकाबले भी खेले गए। इसी वजह से रैंकिंग में काफी फेरबदल हुए।

वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में भारत के संजू सैमसन 54 स्थान की छलांग से 405 रेटिंग अंक तक पहुँच गए हैं लेकिन अभी उनकी टॉप 100 बल्लेबाजों में एंट्री नहीं हुई है। बांग्लादेश के कप्तान नजमुल होसैन शंटो नौ स्थान के फायदे से संयुक्त रूप से 49वें पर हैं, वहीं सौम्य सरकार को 52 स्थान का फायदा हुआ। दक्षिण अफ्रीका के टोनी डी जोरजी 39 स्थान के फायदे से टॉप 100 में प्रवेश कर गए हैं और 85वें स्थान पर हैं।

गेंदबाजी में भारत के अर्शदीप सिंह को 41 स्थान का फायदा हुआ लेकिन वह अभी भी टॉप 100 में जगह नहीं बना पाए हैं। वहीं बांग्लादेश के शोरीफुल इस्लाम 24 स्थान के फायदे से 35वें स्थान पर पहुँच गए हैं।

ICC Ranking
ICC Ranking

टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में इंग्लैंड के फिल साल्ट 18 स्थान के फायदे से दूसरे और लियाम लिविंगस्टोन 27 स्थान के फायदे से 38वें स्थान हैं, लिविंगस्टोन को ऑलराउंडर रैंकिंग में भी फायदा हुआ है और वह चार स्थान के फायदे से आठवें स्थान पर पहुँच गए हैं। भारत के सूर्यकुमार यादव अभी भी पहले स्थान पर बने हुए हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में वेस्टइंडीज के अकील होसैन दो स्थान के फायदे से चौथे और गुडाकेश मोती 75 स्थान के फायदे से 91वें स्थान पर पहुँच गए हैं। इंग्लैंड के रीस टॉपली 13 स्थान के फायदे से टॉप 10 में आ गए हैं।

ICC Ranking
ICC Ranking

महिला वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका की कप्तान लॉरा वोल्वार्ट चौथे स्थान पर बरकरार हैं। वहीं, सुने लूस तीन स्थान के फायदे से 22वें, तजमीन ब्रिट्स 32 स्थान के फायदे से 41वें और एने बॉश 71 स्थान के फायदे से 70वें स्थान पर पहुँच गई हैं। बांग्लादेश की फरजाना हक़ दो स्थान के फायदे से अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 13वें और ऋतू मोनी आठ स्थान के फायदे से 68वें स्थान पर हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका की नदीन डी क्लर्क चार स्थान के फायदे से संयुक्त रूप से 19वें और एन एमलाबा छह स्थान के फायदे से 24वें स्थान और मरिज़ाने कैप एक स्थान के फायदे से आठवें स्थान पर पहुँच गई हैं, साथ ही ऑलराउंडर रैंकिंग में टॉप पर हैं। बांग्लादेश की राबेया खान चार स्थान के फायदे से 52वें और ऋतू मोनी चार स्थान के फायदे से 90वें स्थान पर हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar