Create

आईसीसी टी20 रैंकिंग के टॉप पर चौंकाने वाला बदलाव, रोहित शर्मा को हुआ बड़ा फायदा

India v Sri Lanka - DP World Asia Cup
India v Sri Lanka - DP World Asia Cup
reaction-emoji
Prashant Kumar

आईसीसी का साप्ताहिक रैंकिंग (ICC Ranking) अपडेट जारी हो गया है और इस हफ्ते बल्लेबाजों की टी20 रैंकिंग में बड़ा बदलाव हुआ है। टी20 में लम्बे समय तक नंबर 1 पर रहने वाले पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को अपना स्थान गंवाना पड़ा है। वहीं भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को भी फायदा हुआ है।

एशिया कप 2022 में बाबर आजम शुरुआत तीन मैचों में कुछ खास कमाल नहीं दिखे और इसी वजह से उन्हें 16 रेटिंग पॉइंट्स का नुकसान होगा और अब वह दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं। वहीं उनके ओपनिंग जोड़ीदार मोहम्मद रिज़वान ने शानदार फॉर्म दिखाई। उन्होंने हांगकांग के खिलाफ 57 गेंदों में नाबाद 78 और भारत के सुपर मैच में 51 गेंदों में 71 रन की पारी खेली। उन्हें 19 रेटिंग पॉइंट्स का फायदा हुआ और वह 815 रेटिंग पॉइंट्स के साथ पहले स्थान पर पहुँच गए।

पाकिस्तान के लिए टी20 में नंबर 1 पर पहुँचने वाले मोहम्मद रिज़वान तीसरे बल्लेबाज बने। उनसे पहले मिस्बाह उल हक़ और बाबर आजम ने यह उपलब्धि हासिल की है।

बल्लेबाजों की टी20 रैंकिंग में पाकिस्तान के मोहम्मद नवाज़ 142 स्थान के फायदे के साथ 358वें स्थान पर पहुँच गए हैं।

भारत के सूर्यकुमार यादव एक स्थान के नुकसान के साथ चौथे, रोहित शर्मा चार स्थान के फायदे के साथ 13वें विराट कोहली चार स्थान के फायदे के साथ 29वें स्थान पर पहुँच गए हैं। श्रीलंका के पैथुम निसंका एक स्थान के फायदे के साथ आठवें, कुसल मेंडिस 63 स्थान के फायदे के साथ 41वें, कप्तान दासुन शनाका 11 स्थान के फायदे के साथ 39वें और भानुका राजपक्षे 31 स्थान के फायदे के साथ 68वें स्थान पर हैं। अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज 14 स्थान के फायदे के साथ 15वें, नजीबुल्लाह जादरान दो स्थान के फायदे के साथ 28वें स्थान पर पहुँच गए हैं।

गेंदबाजों की टी20 रैंकिंग में भारत के रविचंद्रन अश्विन आठ स्थान के फायदे के साथ 50वें, अर्शदीप सिंह 28 स्थान के फायदे के साथ 62वें, श्रीलंका के महीश तीक्षणा पांच स्थान के फायदे के साथ आठवें, अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान तीन स्थान के फायदे के साथ छठवें और मोहम्मद नबी दो स्थान के फायदे के साथ 32वें स्थान पर मौजूद हैं।

बल्लेबाजों की वनडे रैंकिंग में भारत के विराट कोहली एक स्थान के फायदे के साथ पांचवें, ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर एक स्थान के फायदे के साथ छठवें और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन भी एक स्थान के फायदे के साथ 10वें स्थान पर पहुँच गए हैं।

गेंदबाजों की वनडे रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क तीन स्थान के फायदे के साथ 12वें और लेग स्पिनर एडम ज़म्पा दो स्थान के फायदे के साथ 18वें स्थान पर हैं। टॉप 10 में कोई बदलाव नहीं हुआ है और ट्रेंट बोल्ट अभी भी नंबर 1 वनडे गेंदबाज हैं।

ओर्ला प्रेंडरगैस्ट को जबरदस्त फायदा हुआ है
ओर्ला प्रेंडरगैस्ट को जबरदस्त फायदा हुआ है

महिलाओं की बल्लेबाजी टी20 रैंकिंग में आयरलैंड की ऑलराउंडर ओर्ला प्रेंडरगैस्ट को स्कॉटलैंड के खिलाफ अर्धशतीय पारी खेलने के बाद 50 स्थान का फायदा हुआ है और वह 96वें स्थान पर पहुँच गई हैं। कप्तान लौरा डेलानी एक स्थान के फायदे के साथ 52वें स्थान पर पहुँच गई हैं। स्कॉटलैंड के लिए डेब्यू करने वालीं सस्किआ होर्ले अर्धशतक बनाने के बाद बल्लेबाजों की रैंकिंग में 70वें स्थान पर हैं।

गेंदबाजों की टी20 रैंकिंग में आयरलैंड की एमियर रिचर्डसन चार स्थान के फायदे के साथ 68वें, ओर्ला प्रेंडरगैस्ट एक स्थान के फायदे के साथ 88वें, स्कॉटलैंड की कैथरीन फ्रेजर सात स्थान के फायदे के साथ 36वें, अब्तहा मक़सूद छह स्थान के फायदे के साथ 66वें स्थान पर हैं।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...