Create
Notifications

क्रिकेट को 2028 ओलंपिक में नहीं शामिल किए जाने को लेकर आईसीसी ने दी बड़ी प्रतिक्रिया

आईसीसी क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किए जाने की कोशिशों में लगी हुई है
आईसीसी क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किए जाने की कोशिशों में लगी हुई है
सावन गुप्ता

इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी ने 2028 में होने वाले लॉस एंजिलिस ओलंपिक खेलों के लिए क्रिकेट (Cricket) को नहीं शामिल किया है और इसको लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानि आईसीसी ने बड़ी प्रतिक्रिया दी है। आईसीसी ने कहा है कि 2028 का ओलंपिक गेम होने में अभी भी काफी समय बचा हुआ है और इस दौरान वो पूरी कोशिश करेंगे कि क्रिकेट को भी खेलों के इस महाकुंभ में शामिल किया जाए।

इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के एग्जीक्यूटिव बोर्ड ने 2028 में होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए 28 नए डिस्पिलिन का सुझाव दिया है। इसमें स्केटबोर्डिंग, स्पोर्ट् क्लाइम्बिंग और सर्फिंग जैसे गेम शामिल हैं, लेकिन क्रिकेट का नाम इसमें नहीं है। हालांकि आईसीसी इससे निराश नहीं है और कहा है कि वो अपनी तरफ से पूरी कोशिश करते रहेंगे।

आईसीसी की उम्मीद अभी भी बरकरार

क्रिकबज्ज से बातचीत में आईसीसी के एक डायरेक्टर ने ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को नहीं शामिल किए जाने को लेकर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा,

अभी काफी समय बचा हुआ है। हम उस दिशा में सही तरह से आगे बढ़ रहे हैं और ओलंपिक को लेकर हमारी महत्वाकांक्षा में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

वहीं बीसीसीआई के भी एक अधिकारी ने इसको लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि अब ये पूरी तरह से आईसीसी के ऊपर निर्भर है कि वो क्या कदम उठाते हैं। बीसीसीआई ऑफिशियल ने कहा,

आईसीसी के जोर देने पर हमने ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए अपनी मंजूरी दी। अब सबकुछ उनके ऊपर निर्भर है।

वहीं इस मामले की जानकारी रखने वाले एक सोर्स ने बताया कि मेजबान देश भी अगले साल से कुछ खेलों को शामिल करने का सुझाव देगा। उसको लेकर हमारी उम्मीद बनी हुई है। उनके मुताबिक शुरूआती लिस्ट में क्रिकेट को नहीं शामिल किया जाएगा ये हमें पहले से ही पता था क्योंकि इस लिस्ट में उन्हीं खेलों को शामिल किया जाता है जिनका आयोजन पहले हो चुका है। अब इसके बाद मेजबान देश अपनी तरफ से कुछ खेलों का सुझाव देगा और तब क्रिकेट को शामिल किया जा सकता है।


Edited by सावन गुप्ता

Comments

Fetching more content...