ICC ने इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर के दावेदारों का किया ऐलान, भारत के विस्फोटक ओपनर का भी नाम शामिल 

यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल (Photo Courtesy: AP)
यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल (Photo Courtesy: AP)

आईसीसी ने बुधवार, 3 जनवरी को साल 2023 के लिए इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर (Emerging Cricketer of the Year) के लिए नॉमिनेटेड खिलाड़ियों के नामों का खुलासा कर दिया है। पिछले साल कई युवा प्रतिभाओं का प्रदर्शन जबरदस्त रहा। आईसीसी के द्वारा चुने गए दावेदारों में भारत के यशस्वी जायसवाल, न्यूजीलैंड के रचिन रविंद्र, दक्षिण अफ्रीका के गेराल्ड कोट्ज़ी और श्रीलंका के दिलशान मधुशंका का नाम शामिल है।

भारतीय टीम में पिछले साल ही आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर जगह बनाने वाले यशस्वी जायसवाल ने कम समय में ही काफी ज्यादा चर्चा बटोरी। उन्होंने पिछले साल भारत के लिए टेस्ट और टी20 डेब्यू करने में सफलता पाई। इन दोनों ही फॉर्मेट में उनका डेब्यू वेस्टइंडीज दौरे पर हुआ था। बाएं हाथ के खिलाड़ी ने अपने डेब्यू टेस्ट में ही शानदार शतक बनाया था। वहीं, टी20 फॉर्मेट में एशियन गेम्स में शतक बनाया था। उन्होंने पिछले साल टेस्ट में 57.60 की औसत से 288 और टी20 में 33.07 की औसत से 430 रन बनाने में कामयाबी हासिल की।

न्यूजीलैंड के रचिन रविंद्र के लिए पिछला साल जबरदस्त रहा और उन्होंने वर्ल्ड कप 2023 में अपने बेहतरीन बल्लेबाजी प्रदर्शन से खदु की प्रतिभा को बड़े मंच पर साबित किया। वह टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे। बाएं हाथ के खिलाड़ी ने वनडे में पिछले साल 41 के औसत से 820 रन बनाये, साथ ही गेंदबाजी में 18 विकेट भी अपने नाम किये। वहीं टी20 फॉर्मेट में न्यूजीलैंड के लिए 91 रन बनाने के साथ-साथ 5 विकेट भी चटकाए।

श्रीलंका के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज दिलशान मधुशंका भी पिछले साल चर्चा बटोरने वाले खिलाड़ियों में शामिल रहे। इस गेंदबाज की श्रीलंका को वर्ल्ड कप तक पहुँचाने में अहम भूमिका रही थी। उन्होंने पहले क्वालीफ़ायर और फिर मुख्य टूर्नामेंट में अपनी गेंदबाजी से जमकर बल्लेबाजों के विकेट चटकाए। बाएं हाथ के गेंदबाज ने पिछले साल वनडे में 24.06 की औसत से 31 विकेट और 33 की औसत से टी20 में 6 विकेट अपने नाम किये।

दक्षिण अफ्रीका के लिए पिछले साल तीनों ही फॉर्मेट में डेब्यू करने वाले गेराल्ड कोट्ज़ी उभरती हुई प्रतिभाओं में से एक हैं। उन्होंने भी वर्ल्ड कप में शानदार गेंदबाजी की थी और अपनी टीम के लिए हालिया संस्करण में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए थे। इस गेंदबाज ने दक्षिण अफ्रीका के लिए पिछले साल टेस्ट में 21.70 की औसत से 10, वनडे में 23.22 की औसत से 31 और टी20 में 23.33 की औसत से 6 विकेट हासिल किये थे।

महिला वर्ग में भी कई जबरदस्त खिलाड़ी शामिल

India v Australia - Women's ODI: Game 2
India v Australia - Women's ODI: Game 2

आईसीसी के द्वारा महिला वर्ग में इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए ऑस्ट्रेलिया की फिबी लिचफील्ड (टेस्ट - 87 रन, वनडे - 344 रन और टी20 - 88 रन) , बांग्लादेश की मारुफा अख्तर (वनडे - 9 विकेट और टी20 - 10 विकेट), इंग्लैंड की लॉरेन बेल (टेस्ट - 6 विकेट, वनडे - 7 विकेट और टी20 - 9 विकेट ) और स्कॉटलैंड की डार्सी कार्टर (टी20 - 224 रन और 13 विकेट) को चुना गया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar