पैट कमिंस के नाम रहा ICC का सबसे बड़ा अवार्ड, विराट कोहली और रविंद्र जडेजा के हाथ लगी निराशा 

Australia v India - ICC World Test Championship Final 2023: Day Five
Australia v India - ICC World Test Championship Final 2023: Day Five

ICC ने साल 2023 के क्रिकेटर ऑफ द ईयर को दी जाने वाली सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी के विजेता का ऐलान कर दिया है, जिसे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) ने अपने नाम किया। कमिंस के अलावा पिछले साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने की दौड़ में ऑस्ट्रेलिया के ही ट्रैविस हेड और भारत की तरफ से विराट कोहली के साथ-साथ रविंद्र जडेजा शामिल थे। इन तीनों को ही निराश होना पड़ा और कमिंस ने आईसीसी के सबसे बड़े अवार्ड को अपने नाम किया।

पैट कमिंस के लिए पिछला साल एक कप्तान और खिलाड़ी के तौर पर जबरदस्त रहा। इन सभी में उनकी गेंदबाजी का भी अहम योगदान रहा। वहीं कई मौकों पर बल्ले से भी जिम्मेदारी निभाने से पीछे नहीं हटे। कमिंस ने साल 2023 में 24 मैचों में 59 विकेट लिए और 422 रन भी बनाये। वहीं, उनके नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया ने सबसे पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीती और फिर एशेज का बचाव किया। वहीं साल के आखिरी में वनडे वर्ल्ड कप अपने नाम किया।

भारत में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में जिस तरह से उन्होंने अपनी टीम को लीड किया, उसकी जमकर तारीफ हुई। पिछले साल खेले गए इस आईसीसी टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया को शुरुआती दो मैचों में हार मिली थी और कई लोगों ने उनके अभियान को खत्म मान लिया था लेकिन कमिंस ने अपनी टीम को जबरदस्त तरीके से प्रेरित किया और लगातार 9 जीत के साथ फाइनल में प्रवेश किया। अहमदाबाद में खेले गए फाइनल में उनकी टीम ने जबरदस्त खेल दिखाया और मेजबान भारत को हराकर छठी बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम कर इतिहास रचा था।

इंग्लैंड की नताली शीवर-ब्रंट लगातार दूसरी साल बनीं महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर

नताली शीवर-ब्रंट
नताली शीवर-ब्रंट

आईसीसी ने पिछले साल शानदार प्रदर्शन करने वाली इंग्लैंड की दिग्गज ऑलराउंडर नताली शीवर-ब्रंट को एक बार फिर से क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना है। इस तरह ब्रंट ने एक बार फिर से राचेल हीहो फ्लिंट ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाया है। उन्होंने साल 2022 में भी क्रिकेटर ऑफ द ईयर बनने की उपलब्धि हासिल की थी। साल 2023 में उन्होंने 18 मैचों में 894 रन बनाये और 9 विकेट भी अपने नाम किये। उनके साथ अवार्ड जीतने की दौड़ में श्रीलंका की चमारी अट्टापट्टू, ऑस्ट्रेलिया की एश्ली गार्डनर और बेथ मूनी शामिल थीं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar