T20I में एक और नई टीम का डेब्यू, वर्ल्ड कप क्वालीफ़ायर में बने चौंकाने वाले रिकॉर्ड 

ICC T20 World Cup Europe Qualifier B 2022
ICC T20 World Cup Europe Qualifier B 2022

2022 ICC T20 World Cup Europe Qualifier B के फाइनल में ऑस्ट्रिया ने नॉर्वे को 9 विकेट से हराकर यूरोप रीजन के फाइनल क्वालीफ़ायर में प्रवेश कर लिया। इस टूर्नामेंट में स्लोवेनिया की टीम ने डेब्यू किया और टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने वाली 91वीं टीम बनी। इससे पहले क्वालीफ़ायर ए से इटली और क्वालीफ़ायर सी से डेनमार्क ने यूरोप रीजन के फाइनल क्वालीफ़ायर में जगह बनाई थी।

24 से 31 जुलाई तक फ़िनलैंड में खेले गए इस टूर्नामेंट में कुल 24 मैच हुए। ग्रुप 1 में ऑस्ट्रिया ने गर्नसे, लक्जेमबर्ग, बुल्गारिया और स्लोवेनिया को हराकर पहला स्थान हासिल किया। ग्रुप 2 में नॉर्वे और फ्रांस ने चार मैचों में तीन-तीन जीत दर्ज की थी, लेकिन बेहतर नेट रन रेट की वजह से नॉर्वे ने फाइनल में जगह बनाई। नॉर्वे ने ग्रुप स्टेज में स्विट्ज़रलैंड, चेक रिपब्लिक और एस्टोनिया को हराया था, वहीं फ्रांस के खिलाफ उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

तीसरे स्थान के मुकाबले में गर्नसे ने फ्रांस को 56 रन, पांचवें स्थान के मुकाबले में लक्जेमबर्ग ने स्विट्ज़रलैंड को 7 रन और सातवें स्थान के मुकाबले में चेक रिपब्लिक ने बुल्गारिया को 4 विकेट से हराया। डेब्यू टूर्नामेंट खेल रही स्लोवेनिया की टीम ग्रुप स्टेज में चार मैचों में एक भी जीत नहीं दर्ज कर सकी।

फ्रांस के गुस्ताव मैकियोन ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 377 रन बनाये, जिसमें दो शतक शामिल थे। उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे कम उम्र में शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया और साथ ही लगातार दो टी20 अंतरराष्ट्रीय में शतक लगाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बने।

गेंदबाजी में ऑस्ट्रिया के साहिल जादरान ने सबसे ज्यादा 12 विकेट लिए। चेक रिपब्लिक के सुदेश विक्रमशेकरा और एस्टोनिया के हबीब खान ने हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड भी बनाया।

यूरोप रीजन के फाइनल क्वालीफ़ायर के लिए ऑस्ट्रिया, इटली और डेनमार्क के अलावा जर्मनी और जर्सी ने पहले ही बाई के तौर पर जगह बना ली है। यूरोप रीजन से 2024 वर्ल्ड कप के लिए दो टीमें क्वालीफाई करेंगी।

Edited by Prashant
App download animated image Get the free App now