Create

ICC T20 वर्ल्ड कप: नामीबिया और केन्या ने क्वालीफ़ायर में खेलने के लिए अफ्रीका रीजन से किया क्वालीफाई

Enter caption

नामीबिया और केन्या ने 20-24 मई तक युगांडा के कम्पाला में खेले गए 6 टीमों के आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप अफ्रीका रीजनल फाइनल्स में पहले दो स्थान पर कब्ज़ा करते हुए अक्टूबर-नवंबर में यूएई में होने वाले 14 टीमों के टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफ़ायर में खेलने के लिए क्वालीफाई कर लिया। इससे पहले मार्च में ईस्ट-एशिया पैसिफिक रीजन से पापुआ न्यू गिनी ने क्वालीफ़ायर के लिए क्वालीफाई किया था।

नामीबिया ने पांच में से तीन मैचों में जीत हासिल की और बेहतर रन रेट के कारण आठ अंकों के साथ टूर्नामेंट जीता। नामीबिया ने घाना को 9 विकेट से, युगांडा को 42 रनों से और बोत्सवाना को 10 विकेट से हराया। केन्या और नाइजीरिया के खिलाफ उनके मुकाबले बारिश के कारण रद्द हुए।

केन्या ने भी पांच मैचों में से तीन में जीत दर्ज़ की लेकिन रन रेट में नामीबिया से पीछे रहे। केन्या ने नाइजीरिया को आठ विकेट से, घाना को 53 रनों से और युगांडा को एक रन से हराया। नामीबिया और बोत्सवाना के खिलाफ मुकाबले बारिश के कारण रद्द हुए।

नाइजीरिया और युगांडा ने पांच में से दो-दो मुकाबले जीते, वहीं बोत्सवाना और घाना को एक भी मैच में जीत नहीं मिली। नाइजीरिया ने बोत्सवाना को 11 रनों से और घाना को 28 रनों से हराया, वहीं मेजबान युगांडा ने बोत्सवाना को 52 रनों से और घाना को 7 विकेट से हराया। नाइजीरिया-युगांडा एवं बोत्सवाना-घाना मुकाबले भी बारिश के कारण रद्द हुए।

केन्या के रकेप पटेल (3 मैच, 106 रन एवं 1 विकेट) को प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट चुना गया। युगांडा के रियाज़त अली शाह ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 140 रन बनाये, वहीं नामीबिया के क्रिस्टी विलजोएन ने सबसे ज्यादा 9 विकेट लिए।

मेजबान यूएई के अलावा 31 दिसंबर 2018 को आईसीसी टी20 रैंकिंग में 11 से 16वें स्थान पर काबिज़ स्कॉटलैंड, ज़िम्बाब्वे,नीदरलैंड्स, हांगकांग, ओमान और आयरलैंड ने टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफ़ायर में खेलने का दर्ज़ा हासिल किया था। इनके अलावा पापुआ न्यू गिनी, नामीबिया और केन्या ने भी टूर्नामेंट में खेलने के लिए क्वालीफाई कर लिया है। बची हुई चार टीमों का फैसला जून में होने वाले यूरोप रीजनल फाइनल्स (1 टीम), जुलाई में होने एशियाई रीजनल फाइनल्स (1 टीम) और अगस्त में होने वाले अमेरिकाज रीजनल फाइनल्स (2 टीम) से होगा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment