टी20 वर्ल्ड कप दो देशों में खेला जाएगा, आईसीसी ने किया बड़ा ऐलान

ICC पुरुष टी20 विश्व कप 2021 के लिए स्थल को संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में स्थानांतरित कर दिया गया है। यह टूर्नामेंट 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक चलेगा। आईसीसी ने भी आधिकारिक रूप से इसका ऐलान कर दिया है। इससे पहले यह वर्ल्ड कप भारत में होना था लेकिन कोरोना वायरस को देखते हुए इसे शिफ्ट किया गया है।

बीसीसीआई इस आयोजन का मेजबान बना रहेगा, जो अब चार स्थानों पर आयोजित किया जाएगा। दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम, अबुधाबी में शेख जायद स्टेडियम, शारजाह स्टेडियम और ओमान क्रिकेट अकादमी ग्राउंड। ओमान के लिए यह एक बड़ा मौका है। उनके देश में टी20 वर्ल्ड कप के मैच होना ख़ास उपलब्धि होगी। आईपीएल के कारण यूएई के स्टेडियम व्यस्त रहेंगे, ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप के शुरुआती मैच ओमान में कराए जाएँगे।

टूर्नामेंट के पहले दौर में आठ क्वालीफाइंग टीमें शामिल हैं, इनमें से चार टीमें सुपर 12 के दौर में पहुंचेंगी जहां वे आठ ऑटोमेटिक क्वालीफायर में शामिल होंगी। आगामी संस्करण 2016 के बाद से खेला जाने वाला पहला पुरुष टी20 विश्व कप होगा, पिछली बार वेस्टइंडीज ने फाइनल में इंग्लैंड को हराया था और वह वर्ल्ड को भारत में आयोजित किया गया था।

प्रारंभिक चरण में प्रतिस्पर्धा करने वाली आठ टीमें बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान और पापुआ न्यू गिनी हैं।

आईसीसी की तरफ से कहा गया है कि हमारी प्राथमिकता आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2021 को सुरक्षित, पूर्ण और वर्तमान विंडो में वितरित करना है। हम भारत में इस आयोजन की मेजबानी नहीं होने से अविश्वसनीय रूप से निराश हैं। निश्चित रूप से हमें इस आयोजन को एक ऐसे देश में मंचित करने की आवश्यकता है जो जैव-सुरक्षित वातावरण में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खरा उतरता हो।

उल्लेखनीय है कि बीसीसीआई ने 28 जून को टी20 वर्ल्ड कप को लेकर अपने निर्णय से आईसीसी को अवगत करा दिया था। बोर्ड ने एक मीटिंग के बाद यह फैसला लिया था।

Edited by Naveen Sharma