Create

आईसीसी टी20 रैंकिंग हुई जारी, भारतीय टीम को हुआ जबरदस्त फायदा 

भारतीय टीम टी20 में टॉप पर पहुंची
भारतीय टीम टी20 में टॉप पर पहुंची

वेस्टइंडीज को तीन मैचों की टी20 सीरीज (IND vs WI) में 3-0 से हराने के बाद भारतीय टीम को आईसीसी टी20 रैंकिंग (ICC Ranking) में जबरदस्त फायदा हुआ है और टीम छह सालों में पहली बार पहले स्थान पर पहुंची है। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया का प्रदर्शन इस सीरीज में सराहनीय रहा और टीम को अच्छे प्रदर्शन का इनाम रैंकिंग में मिला है।

भारत ने इंग्लैंड को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है। आईसीसी की रैंकिंग समयावधि में दोनों टीमों ने 39-39 मैच खेले थे और दोनों ही टीमों की टॉप रेटिंग (269) थी लेकिन पॉइंट्स के आधार पर भारतीय टीम ने बाजी मार ली। भारत के 10,484 पॉइंट्स हैं जबकि इंग्लैंड के 10,474 पॉइंट्स हैं।

इन दोनों टीमों के अलावा टॉप 5 टीमों में तीसरे स्थान पर पाकिस्तान (266 रेटिंग), चौथे स्थान पर न्यूजीलैंड (255 रेटिंग) तथा पांचवें स्थान पर दक्षिण अफ्रीका (253 रेटिंग) के साथ मौजूद है।

हाल ही में श्रीलंका को पांच मैचों की सीरीज में 4-1 से हराने वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम छठवें स्थान पर मौजूद है और उनकी रेटिंग 249 है।

अंतिम चार स्थानों पर क्रमशः वेस्टइंडीज (235 रेटिंग), अफगानिस्तान (232 रेटिंग), श्रीलंका (231 रेटिंग) और बांग्लादेश (231 रेटिंग) मौजूद हैं।

भारत ने वेस्टइंडीज को अंतिम टी20 मैच में हराकर क्लीन स्वीप किया

भारत ने तीसरे और अंतिम टी20 मुकाबले में वेस्टइंडीज को हराते हुए सीरीज में क्लीन स्वीप किया है। पहले खेलते हुए भारत ने 5 विकेट पर 184 रन बनाए। जवाब में खेलते हुए वेस्टइंडीज ने 9 विकेट पर 167 रनों का स्कोर हासिल किया। इस तरह भारत ने 17 रन से जीत दर्ज करते हुए तीन मैचों की सीरीज 3-0 से अपने नाम की।

भारत की जीत के हीरो सूर्यकुमार यादव रहे, जिन्होंने एक बार फिर से अपने बल्ले का कमाल दिखाया और प्लेयर ऑफ़ द मैच बने। सूर्यकुमार ने 31 गेंदों में 65 रन की तूफानी पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने जबरदस्त बल्लेबाजी की और सात छक्के जड़े और मात्र एक ही चौका लगाया।

आईसीसी रैंकिंग

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment