Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग - रोहित शर्मा सहित भारतीय बल्लेबाजों को जबरदस्त नुकसान, जो रुट तीसरे स्थान पर पहुंचे 

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा
EXPERT COLUMNIST
Modified 10 Feb 2021
न्यूज़
Advertisement

आईसीसी ने भारत-इंग्लैंड, बांग्लादेश-वेस्टइंडीज और पाकिस्तान-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट के बाद हालिया टेस्ट रैंकिंग (ICC Ranking) जारी कर दी है। टीम रैंकिंग में पाकिस्तान (90) को 2-0 से सीरीज जीतने के कारण दो स्थान का फायदा हुआ और वह पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। दक्षिण अफ्रीका (89) एक स्थान के नुकसान से छठे स्थान पर है।

बल्लेबाजी रैंकिंग में जो रुट को 100वें मैच में दोहरा शतक लगाने का फायदा हुआ है और वह दो स्थान के फायदे से तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। गौरतलब है कि पिछले महीने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से पहले रुट टॉप 10 में भी नहीं थे, लेकिन लगातार तीन मैच में 180 से ऊपर का स्कोर बनाने का उन्हें जबरदस्त फायदा हुआ है।

जो रुट
जो रुट

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन पहले और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ दूसरे स्थान पर कायम हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली एक स्थान के नुकसान से पांचवें और चेतेश्वर पुजारा एक स्थान के नुकसान से सातवें स्थान पर हैं, वहीं अजिंक्य रहाणे तीन स्थान के नुकसान से टॉप 10 के बाहर 11वें स्थान पर पहुंचे गए हैं। पाकिस्तान के बाबर आज़म एक स्थान के फायदे से छठे और इंग्लैंड के बेन स्टोक्स एक स्थान के फायदे से नौवें स्थान पर हैं।

मोहम्मद रिज़वान
मोहम्मद रिज़वान

टॉप 10 के बाहर भारत की तरफ से ऋषभ पंत 13वें स्थान पर कायम हैं, वहीं रोहित शर्मा पांच स्थान के नुकसान से 23वें स्थान पर चले गए हैं। शुभमन गिल सात स्थान के फायदे से 40वें और वॉशिंगटन सुंदर दो स्थान के फायदे से 81वें स्थान पर हैं। इंग्लैंड के डॉमिनिक सिबली 11 स्थान के फायदे से 35वें स्थान पर हैं। जोस बटलर 21वें, रोरी बर्न्स 35वें और ओली पोप 50वें स्थान पर हैं।

दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्करम नौ स्थान के फायदे से 14वें और टेम्बा बवुमा 12 स्थान के फायदे से 49वें स्थान पर हैं। पाकिस्तान के मोहम्मद रिज़वान 19 स्थान के जबरदस्त फायदे से 16वें, फहीम अशरफ 19 स्थान के फायदे से 47वें और फवाद आलम चार स्थान के फायदे से 74वें स्थान पर हैं।

काइल मेयर्स
काइल मेयर्स

बांग्लादेश के शाकिब अल हसन चार स्थान के फायदे से 30वें और मोमिनुल हक़ आठ स्थान के फायदे से 33वें स्थान पर हैं। वेस्टइंडीज के क्रेग ब्रैथवेट आठ स्थान के फायदे से 53वें स्थान पर हैं, वहीं चटगांव में डेब्यू टेस्ट में 210 रनों की ऐतिहासिक पारी खेलने वाले काइल मेयर्स ने 70वें स्थान पर रैंकिंग में प्रवेश किया है। एनक्रूमाह बोनर भी डेब्यू टेस्ट के बाद 88वें स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें - आईसीसी रैंकिंग: टेस्ट, वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय

Published 10 Feb 2021, 14:45 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now