Create

आईसीसी रैंकिंग में भारतीय गेंदबाज को जबरदस्त फायदा, न्यूजीलैंड के खिलाड़ी की बड़ी छलांग

शार्दुल को रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ है
शार्दुल को रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ है
reaction-emoji
Prashant Kumar

आईसीसी ने साप्ताहिक रैंकिंग (ICC Rankings) को अपडेट कर दिया है। इसमें भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट, एशेज का चौथा टेस्ट तथा न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच खेली गयी टेस्ट सीरीज शामिल है, वहीं वनडे रैंकिंग में वेस्टइंडीज और आयरलैंड के खेले गए पहले वनडे मैच को शामिल किया गया है। भारत के लिए शार्दुल ठाकुर तथा न्यूजीलैंड के काइल जैमिसन को गेंदबाजी रैंकिंग में काफी फायदा हुआ है।

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमिसन आठ स्थानों की छलांग लगाते हुए तीसरे स्थान पर पहुँच गए हैं। यह उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी रैंकिंग है। जैमिसन ने न्यजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुयी आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था और इसका उन्हें फायदा मिला।

27 वर्षीय गेंदबाज ने दो टेस्ट मैचों में आठ विकेट विकेट अपने नाम किए और इस दौरान क्राइस्टचर्च टेस्ट में छह विकेट हासिल किये थे। 825 रेटिंग पॉइंट हासिल करने वाले जैमिसन अपने देश के पांचवें गेंदबाज बने। उनसे पहले रिचर्ड हेडली (नवंबर 1985 में 909), नील वैगनर (दिसंबर 2019 में 859), टिम साउथी (नवंबर 2021 में 839) और ट्रेंट बोल्ट (मई 2015 में 825) रैंकिंग पॉइंट प्राप्त कर चुके हैं।

नौ विकेट चटकाने वाले ट्रेंट बोल्ट को भी तीन स्थान का फायदा हुआ है और वह 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों की बात की जाये तो कप्तान टॉम लैथम 267 रन बनाने के बाद दो स्थान के फायदे के साथ 11वें और प्लेयर ऑफ़ द सीरीज रहने वाले डेवोन कॉनवे 18 स्थान के फायदे के साथ 29वें स्थान पर पहुंच गए हैं। अपनी आखिरी टेस्ट सीरीज के बाद रॉस टेलर 28वें स्थान पर रिटायर हुए। टेलर ने दिसंबर 2013 में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की थी, जब वह 871 रेटिंग अंकों के साथ चौथे स्थान पर पहुंचे थे।

बल्लेबाजों में बांग्लादेश के लिटन दास 196 रन बनाने के बाद 17 स्थान के फायदे के साथ 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं और यह उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। मोमिनुल हक़ आठ स्थान के फायदे के साथ 37वें और नजमुल होसैन 21 स्थान के फायदे के साथ 87वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

तेज गेंदबाज इबादत हुसैन को भी फायदा हुआ है और 9 विकेट चटकने के बाद, वह 17 स्थान के फायदे के साथ 88वें स्थान पर हैं। वहीं दो मैचों की सीरीज के बाद WTC अंक तालिका में न्यूजीलैंड छठवें और बांग्लादेश सातवें पायदान पर मौजूद है।

सिडनी टेस्ट की दोनों पारियों में 137 और नाबाद 101 की शतकीय पारियां खेलने वाले उस्मान ख्वाजा 26वें पायदान पर बल्लेबाजों की रैंकिंग में फिर से प्रवेश हुए हैं और उनके हमवतन मार्नस लैबुशेन अभी भी टॉप पर हैं।

स्टीव स्मिथ बल्लेबाजों में केन विलियमसन को पीछे छोड़ते हुए तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि स्कॉट बोलैंड को गेंदबाजों में 24 स्थान का फायदा हुआ है और वह 49वें स्थान पर पहुंच गए हैं। कैमरून ग्रीन बल्लेबाजों में 11 स्थान के फायदे के साथ 89वें और गेंदबाजों में 10 स्थान के फायदे के साथ 75वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

इंग्लैंड के ऑलरांडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स 66 और 60 के स्कोर के साथ नौ स्थान के फायदे से 18वें, जबकि जॉनी बेयरस्टो को 113 और 41 की पारियों के बाद 16 स्थान का फायदा हुआ और वह 55वें स्थान पर पहुंच गए हैं। स्टुअर्ट ब्रॉड दो स्थान के फायदे के साथ 14वें और मार्क वुड 41वें स्थान से 38वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

जोहान्सबर्ग टेस्ट में मैच जिताऊ नाबाद 96 रन की पारी खेलने वाले दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर की जनवरी 2019 के बाद से एक बार फिर टॉप 10 बल्लेबाजों में वापसी हुयी। वहीं पहली पारी में अर्धशतक लगाने वाले टेम्बा बवुमा भी चार स्थान फायदे के साथ 35वें स्थान पर मौजूद हैं।

तेज गेंदबाज डुएन ओलिवियर ने गेंदबाजों की सूची में 22वें स्थान पर फिर से प्रवेश किया है, जबकि लुंगी एनगिडी तीन स्थान के फायदे के साथ 27वें और मार्को यानसेन 43 स्थान के फायदे के साथ 54वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

भारत के लिए, शार्दुल ठाकुर आठ विकेट लेने के बाद 10 स्थान के फायदे के साथ 42वें स्थान पर पहुंच गए, जिसमें पहली पारी में सात विकेट शामिल थे।

आईसीसी वनडे रैंकिंग में वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच पहले वनडे के बाद, आयरलैंड के कप्तान एंड्रयू बालबर्नी 71 रन बनाने के बाद पांच स्थान के फायदे के साथ 35वें और हैरी टेक्टर 53 रन की पारी के बाद आठ स्थान के फायदे से 62वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वेस्टइंडीज के कप्तान किरोन पोलार्ड 66 गेंदों में 69 रन बनाकर पांच स्थान के फायदे के साथ 86वें स्थान पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजों की रैंकिंग में आयरलैंड के क्रेग यंग को दो स्थान का फायदा हुआ और 77वें स्थान पर हैं।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...