ICC U19 World Cup में हिस्सा लेने वाली सभी टीमें, ग्रुप, शेड्यूल, टाइम टेबल और मैचों का सीधा प्रसारण कब और कहां देखें ?

भारत ने पिछली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता था (Photo Credit - ICC)
भारत ने पिछली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता था (Photo Credit - ICC)

ICC U19 World Cup का आगाज आज से साउथ अफ्रीका में हो रहा है। पहला मुकाबला यूएसए और आयरलैंड के बीच होगा। वहीं मेजबान टीम दक्षिण अफ्रीका का सामना वेस्टइंडीज से होगा। टीम इंडिया भी इस वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही है और उनका पहला मैच 20 जनवरी को बांग्लादेश के खिलाफ होगा। टूर्नामेंट का फाइनल मैच 11 फरवरी को खेला जाएगा।

U19 World Cup में हिस्सा लेने वाली सभी टीमें और उनके ग्रुप

आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 में कुल मिलाकर 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इन 16 टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है।

ग्रुप ए - इंडिया, बांग्लादेश, आयरलैंड और यूएसए।

ग्रुप बी - इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज और स्कॉटलैंड।

ग्रुप सी - ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, जिम्बाब्वे और नामीबिया।

ग्रुप डी - अफगानिस्तान, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और नेपाल।

U19 World Cup में भारत के मैच कब और किससे होंगे

भारतीय टीम टूर्नामेंट में अपने अभियान का आगाज बांग्लादेश के खिलाफ मैच से करेगी। ये मुकाबला 20 जनवरी को खेला जाएगा। वहीं टीम का दूसरा मैच 25 जनवरी को आयरलैंड से होगा। टीम 28 जनवरी को यूएसए के खिलाफ अपना तीसरा मैच खेलेगी।

Super-6 में हो सकता है इंडिया-पाकिस्तान का मैच

भारत और पाकिस्तान का मुकाबला अंडर-19 वर्ल्ड कप के दौरान लीग स्टेज में नहीं देखने को मिलेगा। ये मैच फैंस को सुपर-6 के मुकाबलों के दौरान देखने को मिल सकता है।

U19 World Cup 2024 का फॉर्मेट

इस बार सभी टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है। हर ग्रुप से टॉप तीन टीमें सुपर-6 के लिए क्वालीफाई करेंगी। उसके बाद इन 12 टीमों को 6-6 के दो ग्रुप में बांट दिया जाएगा और इनमें से दोनों ग्रुप की टॉप चार टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।

भारत ने पिछली बार जीता था U19 का वर्ल्ड कप

टीम इंडिया इस टूर्नामेंट की डिफेंडिंग चैंपियन है। टीम ने साल 2022 में यश धुल की कप्तानी में अंडर-19 का वर्ल्ड कप अपने नाम किया था। भारत टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम भी है। उन्होंने पांच बार ये ट्रॉफी अपने नाम की है।

U19 World Cup का प्रसारण भारत में कहां और कैसे देखें ?

भारत में अंडर-19 वर्ल्ड कप के मैचों प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स पर किया जाएगा। वहीं अगर आप मोबाइल पर देखना चाहते हैं तो हॉटस्टार पर मैचों का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा वर्ल्डवाइड आईसीसी टीवी पर भी मैचों को दिखाया जाएगा। दोपहर 1:30 बजे से मैच शुरु होंगे।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता