वर्ल्ड कप में भारत ने गत विजेता बांग्लादेश को 111 रनों पर किया ढेर, सेमीफाइनल में बनाई जगह

ICC U19 World Cup के सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय टीम
ICC U19 World Cup के सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय टीम

आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप (ICC U19 World Cup 2022) के चौथे क्वार्टरफाइनल में भारत ने बांग्लादेश को 5 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। एंटिगा में खेले गए मैच में बांग्लादेश की टीम सिर्फ 111 रनों पर ढेर हो गई थी, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 31वें ओवर में ही 5 विकेट खोकर जीत हासिल कर ली।

गौरतलब है कि 2020 अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल में बांग्लादेश ने ही भारत को हराकर खिताब पर कब्ज़ा किया था और 2022 की भारतीय टीम ने उस मैच की हार का बदला भी ले लिया। सेमीफाइनल में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा।

कूलिज क्रिकेट ग्राउंड में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और सिर्फ 37.1 ओवर में बांग्लादेश को ऑल आउट कर दिया। बांग्लादेश की शुरुआत काफी खराब रही और वह इससे उबर नहीं सके। 56 रन तक उनके 7 विकेट गिर चुके थे, लेकिन एसएम मेहराब हसन (30) ने आशिकुर ज़मान (16) के साथ आठवें विकेट के लिए 50 रन जोड़े और टीम को 100 के पार पहुंचाया। बांग्लादेश के आखिरी तीन विकेट पांच रनों के अंदर गिर गए।

भारत की तरफ से 'मैन ऑफ द मैच' रवि कुमार ने सिर्फ 14 रन देकर 3 विकेट लिए, वहीं विक्की ओस्तवाल ने दो और राजवर्धन हंगरगेकर, कौशल ताम्बे एवं अंगकृश रघुवंशी ने एक-एक विकेट लिया।

छोटे लक्ष्य के जवाब में भारत को शुरूआती झटका लगा और हरनूर सिंह खाता खोले बिना आउट हो गए। हालाँकि अंगकृश रघुवंशी ने 44 रनों की उम्दा खेली और शेख रशीद (26) के साथ दूसरे विकेट के लिए 70 रनों की साझेदारी निभाई। रिपन मंडल ने 4 विकेट लेकर मैच को रोमांचक बनाने की कोशिश की और भारत का स्कोर 70/1 से 97/5 कर दिया था, लेकिन कप्तान यश ढुल (20*) ने कौशल ताम्बे (11*) के साथ मिलकर टीम को 30.5 ओवर में ही जीत दिला दी। कौशल ने छक्का लगाकर टीम को सेमीफाइनल में पहुंचाया।

अंडर 19 वर्ल्ड कप सुपर लीग सेमीफाइनल में 1 फरवरी को इंग्लैंड का सामना अफगानिस्तान और 2 फरवरी को भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा। पांचवें से आठवें स्थान के प्लेऑफ सेमीफाइनल में 30 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका का सामना श्रीलंका और 31 जनवरी को पाकिस्तान का सामना बांग्लादेश के खिलाफ होगा।

Quick Links

Edited by Prashant