बांग्लादेश की वर्ल्ड कप इतिहास में पहली जीत, पाकिस्तान की हार का सिलसिला जारी 

बांग्लादेश ने ऐतिहासिक जीत हासिल की
बांग्लादेश ने ऐतिहासिक जीत हासिल की

आईसीसी वुमेंस वनडे वर्ल्ड कप (ICC Women's ODI World Cup 2022) के 12वें मुकाबले में बांग्लादेश ने पाकिस्तान के खिलाफ 9 रन से जीत दर्ज की। पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने 50 ओवर में 234/7 का स्कोर बनाया। जवाब में पाकिस्तान की टीम सिदरा अमीन के शतक के बावजूद पूरे ओवर में 225/9 का ही स्कोर बना पाई और मैच हार गयी। बांग्लादेश की फाहिमा खातून को शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

इससे पहले पाकिस्तान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। बांग्लादेश के दोनों सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 37 रन जोड़े। शमीमा सुल्ताना 17 रन बनाकर आउट हुईं। शरमीन अख्तर ने 44 रन का योगदान दिया। तीसरे विकेट के लिए फरजाना हक़ और कप्तान निगार सुल्ताना ने 96 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। सुल्ताना 46 रन के निजी स्कोर पर आउट हुईं। फरजाना ने अच्छी बल्लेबाजी जारी रखी और अर्धशतक बनाकर 71 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटीं। निचले क्रम में अन्य कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका। इस तरह बांग्लादेश ने पूरे ओवर खेलते हुए 7 विकेट खोकर 234 रन बनाये। पाकिस्तान के लिए नशरा संधू ने सर्वाधिक 3 विकेट चटकाए।

235 रन के लक्ष्य के पीछा करते हुए पाकिस्तान की शुरुआत जबरदस्त रही। निदा खान और सिदरा अमीन की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 91 रन जोड़े। निदा 43 रन बनाकर आउट हुईं। दूसरे विकेट के लिए सिदरा ने कप्तान बिस्माह मारूफ के साथ 64 रन जोड़े। बिस्माह 31 रन बनाकर जहाँआरा आलम का शिकार बनीं। इस बीच सिदरा ने पहले अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर शतक भी जड़ने में कामयाबी हासिल की। वह 104 रन के निजी स्कोर पर रन आउट हुईं। मध्यक्रम में कोई भी बल्लेबाज संघर्ष नहीं कर पाया और लगातार विकेट गिरते रहे। इस तरह पाकिस्तान की टीम पूरे ओवर खेलते हुए 9 विकेट के नुकसान पर 225 रन तक ही पहुँच पाई। बांग्लादेश के लिए फाहिमा खातून ने 38 रन देकर सर्वाधिक 3 विकेट चटकाए। यह टूर्नामेंट में पाकिस्तान की लगातार चौथी हार है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now