वर्ल्ड कप अभ्यास मैच में भारत की रोमांचक जीत, हरमनप्रीत कौर का जबरदस्त शतक

भारतीय टीम के लिए हरमनप्रीत कौर ने शानदार बल्लेबाजी की (PIC - Getty Images)
भारतीय टीम के लिए हरमनप्रीत कौर ने शानदार बल्लेबाजी की (PIC - Getty Images)

आईसीसी महिला क्रिकेट वनडे वर्ल्ड कप 2022 (ICC Women's Cricket World Cup 2022) के आज से से वार्म-अप मुकाबले शुरू हो चुके हैं। भारतीय टीम ने भी अपने पहले वार्म-अप मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 2 रन से हराकर जीत के साथ आगाज किया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 244 रन का स्कोर बनाया। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम निर्धारित ओवर में 7 विकेट खोकर 242 रन ही बना पाई।

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम को शुरू में ही झटका लगा, जब शानदार फॉर्म में चल रही ओपनर स्मृति मंधाना को हेलमेट पर गेंद लगने की वजह से 12 रन के निजी स्कोर पर रिटायर्ड हर्ट होना पड़ा। इसके बाद दीप्ति शर्मा भी 5 रन और टीम की कप्तान मिताली राज रन आउट होकर बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गईं। 35 रन के स्कोर पर दो विकेट खोने से भारतीय टीम मुश्किल में थी लेकिन ओपनर यास्तिका भाटिया को हरमनप्रीत कौर का साथ मिला और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 84 रन जोड़े। यास्तिका 78 गेंदों में 58 रन बनाकर आउट हुईं। हरमनप्रीत ने शानदार बल्लेबाजी जारी रखी और शतक पूरा करने के बाद 114 गेंदों में 104 रन बनाकर आउट हुईं। इस तरह भारत ने 50 ओवर में 244/9 का स्कोर बनाया। दक्षिण अफ्रीका के लिए अयोबोंगा खाका ने सर्वाधिक 3 विकेट झटके।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए प्रोटियाज की शुरुआत खराब रही और ओपनिंग बल्लेबाज तज़मीन ब्रिट्स बिना खाता खोले ही मेघना सिंह का शिकार बनी। लारा गुडऑल 18 रन बनाकर आउट हुईं। इस बीच लौरा वोल्वार्ट एक छोर से डटी हुईं थी और उन्होंने तीसरे विकेट के लिए टीम की कप्तान सुने लूस के साथ 80 रन जोड़े। वोल्वार्ट 83 रन बनाकर पूनम यादव का शिकार बनी। लूस ने भी अपनी टीम के शानदार बल्लेबाजी की और 98 गेंदों में 86 रन बनाये। मरीज़ाने कैप ने भी 31 रन का योगदान दिया। अंतिम ओवर में टीम को जीत के लिए 9 रन चाहिए थे लेकिन भारत के लिए राजेश्वरी गायकवाड़ ने महज 6 रन दिए और टीम को जीत दिलाई। उन्होंने टीम के लिए सर्वाधिक 4 विकेट चटकाए।

पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराया
पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराया

न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच खेले गए वार्म-अप में पाक ने 4 विकेट से जीत हासिल की। पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड महिला टीम 45 ओवर में 229 रन बनाकर सिमट गयी। जवाब में पाकिस्तान ने आलिया रिआज़ और निदा दार की अर्धशतकीय पारियों की मदद से चार गेंद शेष रहते हुए 6 विकेट पर 233 रन बनाकर जीत हासिल की।

एक अन्य मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया महिला टीम ने वेस्टइंडीज महिला टीम को 90 रन से मात दी। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 259 रन बनाये। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम निर्धारित ओवर में 9 विकेट पर 169 रन ही बना पाई।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar