Create

वर्ल्ड कप 2019: भारत के लिए तीन बैकअप सलामी बल्लेबाज! 

पृथ्वी शॉ टेस्ट में एक शानदार पारी खेलने के बाद!

क्रिकेट का महाकुंभ कहे जाने वाले टूर्नामेंट आईसीसी विश्व कप 2019 कुछ ही दिनों में शुरू होने वाला है। विश्व की सभी टीमों ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है। इस बार का विश्व कप इंग्लैंड में होना है और सभी टीमों ने वहां के मौसम के मिज़ाज को देखते हुए अपनी 15 सदस्यीय खिलाड़ियों की टीम की घोषणा कर दी है और कुछ देश इसकी घोषणा करने वाले है। बीसीसीआई नेवी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है और इस टीम में ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में शिखर धवन, रोहित शर्मा और केएल राहुल को चुना गया है। ईश्वर न करें कि भविष्य में इन खिलाड़ियों को किसी कारणवश विश्व कप से अपना नाम वापस लेना हो तो उनकी जगह किन खिलाड़ियों को बैकअप सलामी बल्लेबाज के रूप रखा जा सकता है हम इसी बात की चर्चा लेख में करने वाले हैं।

#1 पृथ्वी शॉ

भारत के 19 वर्षीय इस युवा बल्लेबाज को जब भी मौका मिला इसने अपने प्रदर्शन से सभी को अपना दीवाना बना लिया। इस युवा बल्लेबाज का नाम लोगों के जेहन में तब से है जब से उन्होंने अपने स्कूल टूर्नामेंट में एक शानदार पारी खेली थी। उसके बाद रणजी ट्रॉफी में और फिर अंडर-19 विश्व कप 2018 में अपनी कप्तानी में भारत को अंडर-19 विश्व कप का विजेता बना बनाकर फिर से सुखिया पाई। इसके बाद इनका चयन भारतीय टेस्ट टीम में ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में हुआ और यहाँ भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए मात्र 2 मैचों की तीन पारियों में 118.50 की औसत से 237 रन बनाये जिसमें 1 शतक और 1 अर्धशतक शामिल था। यदि भारतीय टीम को किसी बैकअप ओपनर की आवश्यकता पड़ी तो पृथ्वी शॉ का नाम सबसे ऊपर रहेगा। पृथ्वी शॉ ने लिस्ट-ए के 26 मैचों में 40.19 की औसत से 1045 रन बनाए जिसमें 6 अर्धशतक और 3 शतक शामिल है।

Hindi cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 शुभमन गिल

शुन गिल एक शानदार पारी खेलने के बाद!

अंडर-19 विश्वकप 2018 की विजेता टीम के सदस्य खिलाड़ी शुभमन गिल ने इस विश्व कप में शानदार प्रदर्शन दिखाया था। जिसकी बदौलत उन्हें भारतीय एकदिवसीय टीम में खेलने का मौका मिला लेकिन इन्होंने भारत की तरफ से दो एकदिवसीय मैच खेले जिसमें इनका प्रदर्शन बहुत ही निराशाजनक रहा और इन्होंने मात्र 16 रन बनाएं। लेकिन इनका लिस्ट-ए में प्रदर्शन काफी शानदार रहा जिसमें इन्होंने 39 मैचों में 45.45 की औसत से 1591 रन बनाए जिसमें 7 अर्धशतक शतक और 4 शतक शामिल हैं। भारतीय एकदिवसीय टीम में इनके खराब प्रदर्शन का मुख्य कारण यह था कि इन्हें ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर नहीं उतारा गया। हाल ही में इनका आईपीएल में भी प्रदर्शन कुछ ठीक नहीं रहा था लेकिन एक मैच में जब इन्हें ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में उतारा गया तो इन्होंने शानदार अर्धशतक जड़ा। शुभमन गिल भारतीय टीम के लिए एक बैककप ओपनर के तौर पर महत्वपूर्ण खिलाड़ी हो सकते हैं और यदि इन्हें पारी की शुरुआत करने का मौका दिया जाए तो यह अपना शानदार प्रदर्शन दिखा सकते हैं।

#3 अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे शानदार बल्लेबाजी करते हुए!

भारत के अनुभवी टॉप ऑर्डर बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे भी भारतीय टीम के लिए एक बैकअप ओपनर हो सकते हैं। अजिंक्य रहाणे ने कई मौकों पर भारतीय टीम के लिए पारी की शुरुआत की है लेकिन जब से रोहित शर्मा और शिखर धवन शानदार तरीके से पारी की शुरुआत कर रहे हैं तब से अजिंक्य रहाणे को पारी की शुरुआत करने का मौका नहीं मिला। अजिंक्य रहाणे ने अब तक 90 एकदिवसीय मैच खेले हैं जिसमें 35.26 की औसत से 2962 रन बनाए हैं इसमें 24 अर्धशतक और 3 शतक शामिल है। अजिंक्य रहाणे को चौथे नंबर के बल्लेबाज के रूप में भी विश्वकप टीम में देखा जा रहा था लेकिन उन्हें इस बार विश्व कप टीम में जगह नहीं मिली है। अगर भारतीय टीम को किसी ओपनिंग बल्लेबाज की आवश्यकता पड़ी तो इसमें अजिंक्य रहाणे का भी नाम आ सकता है। अजिंक्य रहाणे अपने अनुभव और बल्ले दोनों से भारतीय टीम की मदद कर सकते हैं।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment