ICC World Cup 2019: ये 4 टीमें इंग्लैंड में साबित हो सकती हैं सरप्राइज पैकेज

अगले साल खेले जाने वाले आईसीसी विश्व कप की शुरुआत 30 मई 2019 से होगी। इस विश्व कप में 10 क्रिकेट खेलने वाले देश हिस्सा ले रहे हैं। इस बार विश्व कप का फॉर्मेट साल 1992 में खेले गए विश्व कप के फॉर्मेट के जैसा ही है। जिसमें टॉप चार टीमें विश्व कप के फाइनल में जगह बनाएंगी। वहीं इस टूर्नामेंट में हर टीम को सभी देशों के साथ 1-1 लीग मुकाबला खेलना है। विश्व कप इतिहास में कई ऐसे मुकाबले भी देखे गए हैं जहां बड़ी टीमें काफी उथल पुथल का शिकार हुई हैं। इस बार के विश्व कप में भी कई टीमें उभर कर सामने आ सकती है और दूसरी टीमें के मंसूबों पर पानी फेर सकती है। आइए जानते हैं उन चार टीमों के बारे में जो विश्व कप 2019 में सरप्राइज पैकेज साबित हो सकती है।

#4 अफगानिस्तान

अफगानिस्तान इस बार का विश्व कप खेलेगी। अफगानिस्तान की टीम जिस तरीके से विश्व कप की 10 टीमों में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुई है, वह सच में आश्चर्यजनक था। अफगानिस्तान की टीम ने वर्ल्ड कप क्वालिफायर मुकाबले में वेस्टइंडीज को मात देते हुए विश्व कप 2019 के लिए अपनी जगह पक्की की थी। वहीं पिछले कुछ सालों से अफगानिस्तान की टीम क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन को अंजाम देकर काफी उभरकर सामने आई है। अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कई खिलाड़ी अपने शानदार खेल के दम पर विश्व क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ चुके हैं। गेंदबाजी में अफगानिस्तान के पास राशिद खान, मुजीब उर रहमान और मोहम्मद नबी जैसे शानदार खिलाड़ी मौजूद हैं। इसके साथ ही राशिद खान आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक टी20 गेंदबाज और एकदिवसीय क्रिकेट में नंबर 2 गेंदबाज हैं। वहीं बल्लेबाजी में टीम के पास मोहम्मद शहजाद, उसमान घनी जैसे सलामी बल्लेबाज और मध्य क्रम में कप्तान असगर स्टेनिकजई, सामीउल्ला शेनवारी और मोहम्मद नबी शामिल है। इसके अलावा राशिद खान और शाकिउल्ला शफीक निचले क्रम में बेहतर बल्लेबाजी कर सकते हैं। ऐसे में अफगानिस्तान की टीम अपना दमदार खेल इस टूर्नामेंट में दिखाकर विरोधियों को हैरानी में डाल सकती है।

#3 बांग्लादेश

आईसीसी के जरिए क्रिकेट में पूर्ण सदस्यता मिलने के बाद बांग्लादेश ने एक लंबा सफर तय किया है। अब बांग्लादेश की टीम काफी मेच्योर हो चुकी है और सीमित ओवरों के खेल में दमदार प्रदर्शन कर रही है। पीछे के प्रदर्शन पर गौर किया जाए तो बांग्लादेश की टीम ने आईसीसी के 2007 विश्वकप में भारत को टूर्नामेंट से ही बाहर का रास्ता दिखा दिया था और इसके साथ ही सुपर सिक्स राउंड के लिए क्वालिफाई कर लिया था। वहीं साल 2015 के विश्वकप में उन्होंने क्वाटर फाइनल तक का सफर तय किया था। इसके अलावा साल 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी में उन्होंने न्यूजीलैंड को हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई थी। बांग्लादेश के पास बल्लेबाजी में तमीम इकबाल, शाकिब अल हसन, मुशकिफुर रहीम और महमुदुल्ला जैसे प्रमुख खिलाड़ी शामिल हैं। वहीं गेंदबाजी में मशरफे मुर्तजा, रूबेल हुसैन, तस्किन अहमद और शाकिब टीम की मजबूती बने हुए हैं। दमदार खिलाड़ियों के चलते साल 2019 के विश्व कप के लिए बांग्लादेश की टीम दूसरे देशों के लिए खतरा साबित हो सकती है।

#2 दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका एक बहुत प्रतिस्पर्धी टीम रही है और लगभग हर विश्व कप टूर्नामेंट में पसंदीदा टीमों में से एक रही है। इस बार मैच जिताऊ खिलाड़ी एबी डिविलियर्स के बिना अफ्रीकी टीम विश्वकप खेलने उतरेगी। ऐसे में दूसरी टीमों से पार पाने के लिए दक्षिण अफ्रीका को शानदार खेल दिखाना होगा। दक्षिण अफ्रीका के पास अच्छे खिलाड़ियों की टीम है और इस विश्व कप के टूर्नामेंट में दूसरी टीमों के लिए घातक साबित हो सकती है। टीम के पास गेंदबाजी क्रम में कासिगो रबाडा, लुंगी एगिडि, क्रिस मॉरिस और एंडिल फेहेलुकवायो से खिलाड़ी तेज गेंदबाजी क्रम को संभालने के लिए तैयार हैं तो वहीं इमरान ताहिर पार्ट टाइम गेंदबाज के रूप में जेपी डुमिनी के साथ मिलकर स्पिन आक्रमण को संभाल सकते हैं। बल्लेबाजी में हाशिम अमला और डी कॉक सलामी बल्लेबाज के तौर पर टीम को मजबूत शुरुआत दे सकते हैं। टीम के पास मध्य क्रम में कप्तान फाफ डु प्लेसिस, जेपी डुमिनी, हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं जो अपनी जिम्मेदारी अच्छे से निभा सकते हैं। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के पास भी ऐसी क्षमता मौजूद है कि वो आईसीसी विश्व कप 2019 में आश्चर्यचकित कर दे।

#1 पाकिस्तान

आईसीसी विश्व कप 2019 में पाकिस्तान को हल्के में नहीं लिया जा सकता है। आईसीसी के टूर्नामेंट में पाकिस्तान की टीम एक निखार के साथ सामने आती है और दूसरों की उम्मीदों पर पानी फेर देती है। आईसीसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में इसका सबूत आसानी से मिलता है। इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान की टीम शुरुआती मैचों में हार गई थी लेकिन फिर टीम ने वापसी करते हुए फाइनल मुकाबले तक का सफर तय किया और आखिर में भारत को 180 रन से हराकर खिताब को अपने नाम किया था। पाकिस्तान की टीम में मोहम्मद आमीर के साथ हसन अली, जुनैद खान टीम की तेज गेंदबाजी संभाले हैं तो स्पिन में शदाब खान, शोएब मलिक और मोहम्मद हाफिज हैं। वहीं बल्लेबाजी में फखर जमान और अजहर अली सलामी बल्लेबाज के तौर पर टीम को मजबूती प्रदान करते हैं। इसके अलावा बाबर आजम, सरफराज खान, हफीज और मलिक मध्य क्रम में टीम को स्थिरता देते हैं। फहीम अशरफ और इमाद वासीम जैसे ऑलराउंडर्स भी टीम में अपनी भूमिका निभाने के लिए काफी कारगर साबित होते हैं। फिलहाल पाकिस्तान के पास एक अच्छी तरह से संतुलित टीम है और उनके विश्व कप 2019 में पलटवार कर खेल बिगाड़ते हुए भी देखी जा सकती है। लेखक: प्रथमेश पाटिल अनुवादक: हिमांशु कोठारी

App download animated image Get the free App now