Create

वर्ल्ड कप 2015 के 5 भारतीय खिलाड़ी जिनकी कमी 2019 में महसूस होगी 

Enter caption

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के लिए भारतीय टीम के खिलाड़ियों का ऐलान हो चुका है। ये टूर्नामेंट इंग्लैंड और वेल्स में आयोजित किया जाएगा। भारतीय सेलेक्शन कमेटी के चीफ़ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद ने इसे मज़बूत और संतुलित टीम बताया है। 15 सदस्यों के इस भारतीय दल का नेतृत्व विराट कोहली करेंगे। इस टीम में ऑलराउंडर विजय शंकर और विकेटकीपर-बल्लेबाज़ दिनेश कार्तिक को शामिल किया गया है।

अंबाती रायडू और ऋषभ पंत 2 ऐसे नाम हैं जिनके चयन की चर्चाएं ज़ोर शोर से थीं, लेकिन ये दोनों खिलाड़ी वर्ल्ड कप 2019 में नहीं खेल पाएंगे। कर्नाटक के बल्लेबाज़ केएल राहुल को टीम के रिज़र्व ओपनर के तौर पर चुना गया है। न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया ने पहले ही अपनी वर्ल्ड कप टीम का ऐलान कर दिया था। भारत तीसरा ऐसा देश है जिसने वर्ल्ड कप 2019 के लिए अपने खिलाड़ी तय कर लिए हैं।

टीम इंडिया 5 जून 2019 को दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ अपने वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत करेगी। हांलाकि इस वर्ल्ड कप का पहला मैच मेज़बान इंग्लैंड और दक्षिण अफ़्रीका के बीच खेला जाएगा। मौजूदा वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम मज़बूत दिख रही है, लेकिन हमें ये भी ग़ौर करना होगा कि ये वर्ल्ड कप 2015 की भारतीय टीम से कैसे अलग है। हम यहां वर्ल्ड कप 2015 के 5 ऐसे भारतीय खिलाड़ियों की चर्चा कर रहे हैं जिनकी कमी इस साल वर्ल्ड कप में खलेगी।

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है:- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केदार जाधव, एमएस धोनी, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युज़वेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, विजय शंकर, केएल राहुल और दिनेश कार्तिक


5. उमेश यादव

Enter caption

उमेश यादव साल 2015 के वर्ल्ड कप में भारतीय क्रिकेट टीम का अहम हिस्सा थे। वो टीम इंडिया के तरफ़ से सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बने थे। उन्होंने वर्ल्ड कप के 8 मैच में कुल 18 विकेट हासिल किए थे और टीम इंडिया को सेमीफ़ाइनल में पहुंचाने में मदद की थी। 4/31 उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी का आंकड़ा था। पिछले कुछ वक़्त से वो लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं और यही वजह कि उन्हें इस साल वर्ल्ड कप के लिए नहीं चुना गया। हांलाकि जैसा अनुभव उमेश के पास है उसकी कमी इस साल भारतीय टीम में ज़रूर खलेगी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

4. अजिंक्य रहाणे

Enter caption

अजिंक्य रहाणे ने अपना आख़िरी वनडे मैच फ़रवरी 2018 को खेला था। रहाणे एक रिज़र्व ओपनर और चौथे नंबर के बल्लेबाज़ के तौर पर टीम इंडिया में शामिल किए गए थे। साल 2015 के वर्ल्ड कप में उन्होंने 8 मैच में 208 रन बनाए थे। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 79 रन था, लेकिन इस साल उनका वर्ल्ड कप में खेलना मुमकिन नहीं हो पाएगा। रहाणे अगर इस साल वर्ल्ड कप टीम में शामिल किए जाते तो टीम में स्थिरता प्रदान करते जो टीम इंडिया के लिए फ़ायदेमंद साबित होता।


3. रविचंद्रन अश्विन

Enter caption

रविंचंद्रन अश्विन साल 2015 के वर्ल्ड कप में भारतीय स्पिन अटैक की अगुवाई कर रहे थे। वो धोनी की कप्तानी में हर फ़ॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए खेलते थे, लेकिन आजकल वो सिर्फ़ टेस्ट टीम में ही शामिल किए जाते हैं। साल 2015 के वर्ल्ड कप में तमिलनाडु के इस खिलाड़ी ने 8 मैच में 13 विकेट हासिल किए थे। इस बार के वर्ल्ड कप में अश्विन की जगह युज़वेंद्र चहल को टीम इंडिया में शामिल किया गया है। चहल के पास ख़ुद को अश्विन से बेहतर साबित करने का मौका है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

2. सुरेश रैना

Enter caption

सुरेश रैना साल 2011 के वर्ल्ड कप में चैंपियन भारतीय टीम का हिस्सा थे। साल 2015 के विश्व कप में वो टीम इंडिया के तरफ़ से चौथे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ थे। उन्होंने पिछले वर्ल्ड कप की 6 पारियों में 56.80 की औसत से 284 रन बनाए थे, जिसमें 1 शतक और 2 अर्धशतक शामिल थे। हांलाकि वो चौथे नंबर पर टीम में खेल सकते थे, लेकिन वर्ल्ड कप से पहले उन्होंने ख़ुद को बेहतर साबित नहीं किया। इस साल रैना की कमी टीम इंडिया में ज़रूर खलेगी।


1. अंबाती रायडू

Enter caption

वर्ल्ड कप 2019 के लिए अंबाती रायडू का टीम इंडिया में शामिल न किया जाना एक हैरान करने वाला फ़ैसला है। रायडू ने भारत में वेस्टइंडीज़ और वेलिंग्टन में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ अच्छी पारियां खेली थी। लेकिन आईपीएल से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ में राडयू का बुरा प्रदर्शन उनके लिए मुसीबत का सबब बन गया। वो वर्ल्ड कप 2015 में टीम इंडिया में शामिल थे, लेकिन उन्होंने एक भी मैच नहीं खेला था। अगर इस साल वर्ल्ड कप में भारतीय मिडिल ऑर्डर किसी भी वजह से कमज़ोर पड़ा तब रायडू की कमी ज़रूर महसूस होगी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment