COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

ICC World Cup 2019: 5 खिलाड़ी जो मैन ऑफ द टूर्नामेंट बन सकते हैं

69   //    06 Jul 2018, 07:35 IST

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप क्रिकेट के इतिहास में सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंटों में से एक है। इस मेगा आयोजन अगला संस्करण 30 मई से 2019 में शुरु हो जाएगा जिसमें मेजबान इंग्लैंड टूर्नामेंट की शुरुआती मैच में साउथ अफ्रीका का सामना करेगा।

विश्वकप के शुरुआती संस्करणों में खिलाड़ियों को प्रत्येक मैच में उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए केवल मैन ऑफ द मैच पुरस्कार दिया जाता था। मैन ऑफ द टूर्नामेंट पुरस्कार 1992 के संस्करण से शुरू हुआ। वह खिलाड़ी जो लगातार टूर्नामेंट में प्रदर्शन करता है वह इस पुरस्कार को जीतता है।

तब से मार्टिन क्रो, सनथ जयसूर्या, लांस क्लूज़नर, सचिन तेंदुलकर, ग्लेन मैक्ग्रा, युवराज सिंह और मिचेल स्टार्क विश्व कप के इतिहास में अब तक मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहे हैं।आइए उन खिलाड़ियों को देखते हैं जो उनकी टीमों के लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित होंगे और इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को जीत सकते हैं।

#5 कगिसो रबाडा (दक्षिण अफ़्रीका)



 

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज कगिसो रबाडा इस प्रोटियाज़ बॉलिंग लाइन-अप के स्टार खिलाड़ी हैं। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के वार्षिक पुरस्कारों में उन्होंने वर्ष के सर्वश्रेष्ठ वनडे प्लेयर के अवॉर्ड सहित छह पुरस्कारों से नवाजा गया।  अफ्रीकी स्पीडस्टर अगले साल के मेगा आयोजन में दक्षिण अफ्रीका का मुख्य गेंदबाज होगा।

वह लगातार 150 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज गति से गेंदबाजी करते हैं और गेंद को पारंपरिक रूप से स्विंग करने की उसकी क्षमता उसे घातक गेंदबाज बनाती है। बेहद मुश्किल यॉर्कर्स और भ्रामक बाउंसर भी उनकी ताकत हैं जो वह अक्सर डेथ के ओवरों में उपयोग करता है। 48 एकदिवसीय मैचों में रबाडा ने 5.11 की इकॉनमी में 75 विकेट लिए हैं। बांग्लादेश के खिलाफ अपने वनडे डेब्यू मैच में उन्होंने मशहूर हैट्रिक सहित 16 रनों पर 6 विकेट हासिल किए थे।

रबाडा को रोकना बेहद मुश्किल है और अपनी गेंदबाजी शैली के लिए उपयुक्त अंग्रेजी स्थितियों के साथ वह विकेटों का ढेर लगा सकता है और मैन ऑफ द सीरीज पुरस्कार के लिए एक मजबूत दावेदार बन सकता है।
1 / 5 NEXT
Advertisement
Fetching more content...