Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: तीन खिलाड़ी जो भारत के लिए सबसे बड़े गेम चेंजर साबित हो सकते हैं

Enter caption
आशीष कुमार
visit

भारतीय चयनकर्ताओं ने 15 अप्रैल को इंग्लैंड और वेल्स में होने वाले आगामी विश्व कप 2019 के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। जैसे कि उम्मीद की जा रही थी, विराट कोहली विश्व कप में भारत की कमान संभालेंगे, जबकि रोहित शर्मा उप-कप्तान होंगे।

अधिकांश स्क्वाड भी उम्मीद के मुताबिक ही चुनी गई है लेकिन दूसरे विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को चुना जाना काफी लोगों के लिए चौंकाने वाला था।

केएल राहुल और विजय शंकर को नंबर 4 के लिए अंबाती रायडू पर तरजीह दी गई है। गेंदबाजी विभाग में, चयनकर्ताओं ने जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार के रूप में केवल तीन तेज गेंदबाजों को चुना है जबकि कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और रविंद्र जडेजा इस टीम के तीन स्पिनर हैं।

भारत 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा। भारतीय टीम में कई मैच विजेता खिलाड़ी हैं लेकिन यहां हम ऐसे तीन खिलाड़ियों पर एक नज़र डालेंगे जो विश्व कप में भारत के लिए गेम चेंजर साबित हो सकते हैं:

#3. रोहित शर्मा

Related image

यह कहना गलत नहीं होगा कि रोहित शर्मा इस समय वनडे क्रिकेट में दुनिया के शीर्ष 3 सलामी बल्लेबाजों में शामिल हैं। उन्होंने पिछले कुछ वर्षों के दौरान अपने खेल के स्तर को ऊँचा उठाया है और आगामी विश्व कप में वह भारतीय बल्लेबाज़ी की मुख्य धुरी होंगे।

हिटमैन की बल्लेबाजी क्षमता का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वनडे में उनके नाम तीन तिहरे शतक दर्ज हैं जो कि एक रिकॉर्ड है।

रोहित के पुल-शॉट को उनका ट्रेडमार्क माना जाता है और वर्तमान में वह भारतीय टीम के सबसे बड़े हिटर हैं, एक बार क्रीज़ पर जम जाने के बाद वह पीछे मुड़ कर नहीं देखते। अगर भारत को तीसरी बार विश्व विजेता बनना है तो टीम को हरेक मैच में अच्छी शुरुआत की ज़रूरत होगी। ऐसे में इंग्लैंड की पिचों पर जहां गेंद स्विंग करती है, रोहित पर यह ज़िम्मेदारी होगी कि वह टीम को शानदार शुरुआत दिलाकर जीत की नींव रखें।

Hindi cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2. हार्दिक पांड्या

Image result for hardik pandya batting

हार्दिक पांड्या इन दिनों अपने करियर के बेहतरीन दौर से गुज़र रहे हैं। बड़ौदा के आलराउंडर पिछले दो सालों से भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी बनकर उभरे हैं। गेंद और बल्ले से ज़बरदस्त प्रदर्शन करने की उनकी क्षमता ने उन्हें विश्व कप टिकट दिलाया है। इस समय टीम में वह एकमात्र सीमर आलराउंडर हैं।

पांड्या हमेशा स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हैं लेकिन पिछले कुछ समय से उन्होंने अपनी तकनीक पर काम किया है और अब वह तेज गेंदबाजों के खिलाफ भी शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। वहीं, उनकी गेंदबाज़ी की बात करें तो पांड्या मध्य ओवरों में रनों के प्रवाह को रोकने और विकेट निकालने में सक्षम है। विश्व कप में उनका इस्तेमाल पांचवें गेंदबाज़ के तौर पर हो सकता है।

लेकिन मुख्यतः आगामी विश्व कप में वह एक फिनिशर की भूमिका निभाएंगे और डेथ ओवरों में उनके बल्ले की मारक क्षमता भारत के विश्व विजेता बनने की राह हमवार कर सकती है।

#1. जसप्रीत बुमराह

Related image

आगामी विश्व कप के दौरान जसप्रीत बुमराह भारत के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी होंगे। वह इस समय गेंदबाज़ों की आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले नंबर पर हैं।

इस तेज़ गेंदबाज़ ने अपनी इनस्विंग से दुनिया भर के कई दिग्गज बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर किया है। हाल ही में उन्होंने गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराने की कला में भी महारत हासिल कर ली है और इस समय बुमराह का शुमार डेथ ओवरों के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ों में होता है।

उन्होंने कई मौकों पर अकेले दम पर भारत को मैच जिताए हैं। तो अगर भारत को आगामी विश्व कप जीतना है तो बुमराह को अपनी फिटनेस का ध्यान रखना होगा और हर मैच खेलना होगा।

फिलहाल वह आईपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेल रहे हैं। लेकिन विश्व कप से पहले उन्हें पूरी तरह से फिट रखने के लिए भारतीय टीम प्रबंधन को मुंबई इंडियंस से उन्हें ग्रुप स्टेज के बाद आराम देने के लिए अनुरोध करना चाहिए। विश्व कप 2019 में जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया के सबसे बड़े गेम-चेंजर खिलाड़ी हो सकते हैं।

लेखक: फैमबीट अनुवादक: आशीष कुमार

Edited by निशांत द्रविड़

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now