Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: एमएस धोनी को किस नंबर पर बल्लेबाज़ी करनी चाहिए ?

Enter caption
Sheryansh Jain

"एमएस धोनी की आलोचना करने का अधिकार किसी को नहीं है।"

जब आपका मुख्य कोच आपके बारे में ऐसा बयान देते हैं, तो आप जानते हैं कि आप कितने खास हैं। सुनील गावस्कर ने एक बार कहा था कि एमएस धोनी में राख से उठने की क्षमता है, और यह एकदम सच बात है।

जब पूरी टीम डांवाडोल हो रही होती है, लक्ष्य हासिल करना नामुमकिन लगता है, तब धोनी का आत्मविश्वास ही टीम को जीत दिलाता है। धोनी ने भले ही सचिन तेंदुलकर जितने वन-डे रन न बनाए हों, लेकिन नंबर 5, 6 पर बल्लेबाजी करते हुए 10,000 से अधिक रन बनाना कोई बच्चों का खेल नहीं है।

वह निस्संदेह सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक हैं। हालांकि, एक शानदार करियर, जिसमें हर उपलब्धि है जो एक क्रिकेटर का सपना हो सकता है, अब अपनी सांझ पर है। एक समय था जब धोनी किसी बन्दूक की तरह ड्रेसिंग रूम से बाहर निकलता था, जिससे देखकर लगता था की बल्लेबाज़ गेंदबाज़ो की खबर लेने के लिए ड्रेसिंग रूम से ही सेट होकर आएं है । धोनी का लक्ष्य का पीछा करने का अपना तरीका था, और यह तरीका उनके लिए अद्वितीय था।

साल 2006 में एमएस धोनी 

लेकिन धोनी अब 28 साल के नहीं हैं। वह 37 वर्ष के है, और संभवतः आपके पास 37 वर्ष की आयु में उस तरह की शक्ति और सजगता नहीं हो सकती है, जब आप 28 वर्ष के थे। धोनी अपवाद नहीं हैं, जैसा कि स्पिन के खिलाफ उनके हाल के संघर्षों से स्पष्ट है। वह अतीत में अपनी इच्छा से सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों को पार्क से बाहर कर देते थे।

तेंदुलकर के बाद भारत के पसंदीदा क्रिकेट बेटे को इन दिनों बीच में समय चाहिए होता है। और जब वह क्रीज पर कुछ समय बिता लेते है, उसके बाद वह एक अलग खिलाड़ी बन जाते है। हमने जनवरी में ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला में देखा था की क्रीज़ पर कुछ टाइम बिताने के बाद माही खेल में गेंदबाज़ो पर दबाव बढ़ाते है और अंत में धमाकेदार शॉट्स के साथ मैच जिताते है। यही कारण है की धोनी को नंबर 4 पर बल्लेबाज़ी करने आना चाहिए।

अंबाती रायडू ने नंबर 4 पर खेलते हुए प्रभावित तो किया है, लेकिन उन्होंने अभी तक यह विश्वास नहीं दिलाया है कि विश्व कप 2019 के लिए वो तैयार है की नहीं। लेकिन धोनी में टीम को संकट की स्थिति से बाहर निकालने की जादुई क्षमता है। जब विकेट जल्दी गिरते हैं, तो आप जानते हैं कि वह मध्य-क्रम में स्थिति को स्थिर करने के लिए वहां मौजूद होंगे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...