5 अक्‍टूबर से शुरू हो सकता है World Cup 2023, वेन्यू के नाम भी आये सामने 

India v Australia - 4th Test: Day 2
वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 का फाइनल मैच अहमदाबाद में खेला जा सकता है

भारत की मेजबानी में इस साल वनडे वर्ल्‍ड कप (World Cup 2023) का आयोजन होना है। जानकारी मिली है कि 5 अक्‍टूबर को इसकी शुरुआत होगी और 19 नवंबर को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट की मानें तो बीसीसीआई (BCCI) ने वर्ल्‍ड कप के लिए कई स्‍थानों को शॉर्ट लिस्‍ट कर लिया है और फाइनल मुकाबला अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम पर खेला जा सकता है।

46 दिन चलने वाले विश्‍व कप में कुल 48 मैच आयोजित होंगे, जिसमें तीन नॉकआउट मैच शामिल हैं। अहमदाबाद के अलावा शॉर्ट लिस्‍ट किए गए स्‍थान हैं- बेंगलुरु, दिल्‍ली, चेन्‍नई, धर्मशाला, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, इंदौर, राजकोट और मुंबई। बीसीसीआई ने फाइनल के अलावा किसी भी मैच के लिए स्‍थान की घोषणा नहीं की है।

बीसीसीआई ने अब तक उन स्‍थानों के नाम की घोषणा नहीं की है जहां टीमें अभ्‍यास मैच खेलेंगी। स्‍थानों के चयन में देरी की वजह है कि देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में मानसून का मौसम होना। आमतौर पर आईसीसी वर्ल्‍ड कप का कार्यक्रम एक साल पहले ही घोषित कर देता है, लेकिन इस बार बीसीसीआई का इंतजार भी किया जा रहा है क्‍योंकि उसे भारतीय सरकार से जरूरी मंजूरी लेनी है। इसमें दो प्रमुख चीजें हैं- टूर्नामेंट के लिए कर में छूट और पाकिस्‍तान टीम के लिए वीजा क्‍लीयरेंस। पाकिस्‍तान ने 2013 के बाद से द्विपक्षीय सीरीज के लिए भारत का दौरा नहीं किया है।

पिछले सप्‍ताह दुबई में हुई आईसीसी की बैठक में बीसीसीआई ने सुनिश्चित किया है कि पाकिस्‍तान दल को भारतीय सरकार से हरी झंडी मिलेगी। जहां तक कर छूट का मुद्दा है तो बीसीसीआई से उम्‍मीद है कि वो भारतीय सरकार की सही पोजीशन के बारे में आईसीसी को जानकारी देगा। कर छूट मेजबान के समझौते का हिस्‍सा थे, जिसे बीसीसीआई ने 2014 में आईसीसी के साथ करार किया था। तब भारत को तीन प्रमुख इवेंट मिले- 2016 टी20 वर्ल्‍ड कप, 2018 चैंपियंस ट्रॉफी (बाद में 2021 टी20 वर्ल्‍ड कप हुआ, जिसकी मेजबानी कोविड के कारण यूएई और ओमान में हुई) और 2023 वनडे वर्ल्‍ड कप।

बीसीसीआई समझौते के अनुसार, बीसीसीआई आईसीसी (और टूर्नामेंट में शामिल अपने सभी कमर्शियल पार्टनर्स) को कर छूट सुरक्षित करने में मदद करने के लिए 'बाध्य' था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now