Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के नियम

FEATURED WRITER
विशेष
2.67K   //    29 Aug 2019, 16:33 IST

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप
आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप

2019-2021 आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत हो चुकी है। टेस्ट चैंपियनशिप में टॉप 9 टीमें हिस्सा ले रही हैं और एक टीम बची हुई आठ टीमों में से 6 टीम के खिलाफ खेलेगी। हर सीरीज में कम से कम दो और ज़्यादा से ज्यादा पांच मैच होंगे। सभी टीमों की 6 सीरीज में से तीन सीरीज उनके घर में और तीन सीरीज बाहर खेले जाएंगे। टॉप दो टीमों के बीच जून 2021 में लॉर्ड्स में फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

हालाँकि सभी टीमों के मैचों की संख्या समान नहीं रहेगी, लेकिन सीरीज की संख्या बराबर रहेगी। भारत और पाकिस्तान की टीम पहले दो टूर्नामेंट में एक दूसरे के खिलाफ नहीं खेलेगी। अगर दोनों टीमें फाइनल में पहुंची, तो इनका मुकाबला देखने को मिल सकता है। 

आइये नज़र डालते हैं आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में टीमों को किस तरह से अंक मिलेंगे और इसके क्या नियम हैं:

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टीमों को किस तरह अंक मिलेंगे, इसे समझना थोड़ा मुश्किल है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की एक सीरीज में कुल मिलाकर 120 अंक निर्धारित किये गए हैं, हालाँकि अलग-अलग टेस्ट सीरीज के लिए हर मैच के अंकों का वितरण अलग-अलग होगा। 

# पांच मैचों की सीरीज में टीमों को एक जीत पर 24 अंक मिलेंगे, वहीं मैच ड्रॉ होने पर दोनों टीमों को आठ-आठ अंक और मैच टाई होने पर 12-12 अंक मिलेंगे। 

# चार मैचों की सीरीज में टीमों को एक जीत पर 30 अंक मिलेंगे, वहीं मैच ड्रॉ होने पर टीमों को 10-10 और मैच टाई होने पर 15-15 अंक मिलेंगे।

# तीन मैचों की सीरीज में टीमों को एक जीत पर 40 अंक मिलेंगे, वहीं मैच ड्रॉ होने पर टीमों को 13.3-13.3 और मैच टाई होने पर 20-20 अंक मिलेंगे। 

# दो मैचों की सीरीज में टीमों को एक जीत पर 60 अंक मिलेंगे, वहीं मैच ड्रॉ होने पर टीमों को 20-20 और मैच टाई होने पर 30-30 अंक मिलेंगे।  

इसके अलावा आईसीसी ने धीमे ओवर रेट के लिए भी अलग और बेहद कड़ा नियम बनाया है। मैच के अंत में समय के हिसाब से टीम जितने ओवर पीछे रहेगी, हर ओवर के हिसाब से अंक तालिका में उनके दो अंक काट लिए जाएंगे।

Advertisement

जून 2021 में खेला जाने वाला फाइनल मुकाबला अगर ड्रॉ या टाई होता है, तो दोनों ही टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा। हालाँकि मैच के लिए रिज़र्व डे भी रखा जाएगा, लेकिन यह तभी सम्भव हो पाएगा अगर पांच दिन के खेल में किसी वजह से पूरे समय मैच नहीं हो पाए। एक टेस्ट मैच के लिए 30 घंटे (6 घंटे प्रति दिन) निर्धारित किये गए हैं और इससे कम समय होने पर ही मैच को रिज़र्व डे में खेला जाएगा।


Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...