ILT20 के दूसरे संस्करण के प्लेऑफ शेड्यूल में अंतिम समय पर क्यों हुआ बदलाव, अहम वजह आई सामने 

एमआई अमीरात को बदलाव का फायदा मिला (Photo Courtesy: ILT20)
एमआई अमीरात को बदलाव का फायदा मिला (Photo Courtesy: ILT20)

यूएई में खेले जा रहे ILT20 2024 टूर्नामेंट के प्लेऑफ मैचों के शेड्यूल में आखिरी समय में बदलाव हुआ, जिस पर सभी को काफी हैरानी हुई। दूसरे संस्करण में तय शेड्यूल के मुताबिक क्वालीफ़ायर 1 पहले खेला जाना था और उसके बाद एलिमिनेटर का आयोजन होना था। हालाँकि, बदलाव के कारण एलिमिनेटर पहले हुआ और उसके अगले दिन क्वालीफ़ायर 1 खेला गया। अब इन मैचों के ऑर्डर में बदलाव के पीछे की वजह सामने आई है और बताया जा रहा है कि यह फैसला ब्रॉडकास्टर्स के आग्रह पर किया गया।

ILT20 ने शनिवार को घोषणा की कि एलिमिनेटर और क्वालीफ़ायर 1 का ऑर्डर बदला जाएगा। एलिमिनेटर बुधवार की बजाय मंगलवार को और क्वालीफ़ायर 1 को मंगलवार की बजाय बुधवार को खेला जायेगा। हालाँकि, लीग ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में इस बदलाव का कोई कारण नहीं बताया।

वहीं, बुधवार को लीग से जुड़े एक प्रवक्ता ने ईएसपीएन क्रिकइंफो को बताया कि यह बदलाव लीग के ब्रॉडकास्ट पार्टनर के अनुरोध पर किया गया था।" लीग ने मई 2022 में भारतीय ब्रॉडकास्टर ज़ी के साथ "दीर्घकालिक वैश्विक मीडिया अधिकार अनुबंध" की घोषणा की, जिसने इस सीज़न के हर मैच को अपने रैखिक और डिजिटल प्लेटफार्मों पर प्रसारित किया है।

जब आगे पूछा गया कि क्या ब्रॉडकास्टर ने अपने अनुरोध के लिए कोई कारण बताया था, और क्या विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता पर विचार किया गया था, प्रवक्ता ने कहा कि यह प्लेऑफ़ और फाइनल के लिए गति और तीव्रता का निर्माण करना था, और इस तरह मैचों के लिए दर्शकों की संख्या को भी बढ़ाना था।

एमआई अमीरात को मिला बदलाव का फायदा

क्वालीफ़ायर 1 के एक दिन आगे जाने से एमआई अमीरात को फायदा मिला, क्योंकि उसे कप्तान निकोलस पूरन समेत तीन प्रमुख खिलाड़ी वापस मिल गए। पूरन, टिम डेविड और अकील होसैन, ये सभी ऑस्ट्रेलिया-वेस्टइंडीज T20I सीरीज का हिस्सा थे, जिसका अंतिम मुकाबला मंगलवार को हुआ और अगले दिन ही ये सभी ILT20 में अपने टीम से जुड़ गए। एमआई की टीम ने क्वालीफ़ायर में गल्फ जायंट्स को हराकर फाइनल में जगह बनाई।

हालाँकि, बदलाव का फायदा एलिमिनेटर खेलने वाली दुबई कैपिटल्स और अबूधाबी नाइटराइडर्स को नहीं हुआ, क्योंकि इन दोनों टीमों से जुड़े खिलाड़ी वापस नहीं आ पाए।