ILT20 को ICC ने दी बड़ी खुशखबरी, लीग को लिस्ट-ए का दर्जा हुआ प्राप्त 

आईएल टी20 ट्राफी के साथ गल्फ़ जायंट्स की टीम
आईएल टी20 ट्राफी के साथ गल्फ जायंट्स की टीम

यूएई में होने वाली टी20 लीग ILT20 ने अपने पहले ही संस्करण में खूब सुर्खियां बटोरी थीं। इंटरनेशनल लीग के दूसरे सीजन से पहले आईसीसी ने इस लीग को लिस्ट-ए का दर्जा दे दिया है। यह किसी एसोसिएट देश द्वारा संचालित आधिकारिक तौर पर लिस्ट-ए का दर्जा पाने वाली पहली टी20 लीग बन गई है। परिणामस्वरूप इस टूर्नामेंट को अब आधिकारिक टी20 टूर्नामेंट के रूप में मान्यता दी जाएगी। इस टूर्नामेंट के सभी आंकड़ों को भी अब आधिकारिक दर्जा दिया जाएगा। इंटरनेशनल लीग के पहले सीजन में 6 टीमें शामिल हुई थीं और गल्फ जायंट्स ने ख़िताब अपने नाम किया था।

इंटरनेशनल लीग को लिस्ट- ए में मान्यता दिए जाने पर लीग के मुख्य कार्यकारी डेविड व्हाइट ने कहा,

डीपी वर्ल्ड इंटरनेशनल लीग टी20 का लिस्ट-ए दर्जा हासिल करना एक बड़ी उपलब्धि है। हम इस स्वीकृति के लिए आईसीसी (ICC) को धन्यवाद देना चाहते हैं। यह मान्यता हमारी लीग की ताकत और कद का स्पष्ट संकेत है। इस लीग से क्रिकेट प्रशंसकों को ना केवल संयुक्त अरब अमीरात में बल्कि दुनिया भर में एक वास्तविक आनंद मिलेगा।

ILT20 में खेलने वाली छह टीमों में तीन टीमें अबू धाबी नाइट राइडर्स, दुबई कैपिटल्स और एमआई अमीरात का स्वामित्व उन फ्रेंचाइजियों के पास है जो आईपीएल में खेलने वाली टीमों का भी मालिकाना हक़ रखती हैं।

दूसरे सीजन की जनवरी 2024 में होगी शुरूआत

यूएई में होने वाली इंटरनेशनल लीग टी20 के दूसरे सीज़न की शुरुआत 19 जनवरी 2024 से होगी। इस लीग में खेलने वाले कुछ खिलाड़ी दूसरी लीगों के भी कॉन्ट्रैक्ट में हैं। दूसरी लीगों की तारीखों में कोई टकराव न हो इसलिए वर्ष की शुरुआत में ही इसके आयोजन की घोषणा कर दी गई है। दूसरा सीजन 19 जनवरी को शुरू होकर 17 फरवरी को समाप्त होगा। दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में दूसरे सीज़न के फाइनल मैच आयोजित करने की योजना है।

Edited by Prashant Kumar