Create

टी20 वर्ल्ड कप में युजवेंद्र चहल के ना चुने जाने पर इमरान ताहिर ने दी बड़ी प्रतिक्रिया 

युजवेंद्र चहल को चयनकर्तओं ने मौका नहीं दिया
युजवेंद्र चहल को चयनकर्तओं ने मौका नहीं दिया
Prashant Kumar

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में सुपर 12 के मुकाबले यूएई में खेले जा रहे हैं और सभी टीमों ने यहां की परिस्थितियों का फायदा उठाने के लिए लेग स्पिन गेंदबाजों को मौके दिए हैं। भारतीय टीम ने भी लेग राहुल चाहर को युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) के स्थान पर स्क्वॉड में मौका दिया है लेकिन अभी तक उनको एक भी मैच में नहीं खिलाया गया है। हालांकि सभी का मानना था कि अनुभवी युजवेंद्र चहल को आईपीएल (IPL) 2021 के दूसरे चरण में किये गए शानदार प्रदर्शन की बदौलत मौका मिलना चाहिए था। दक्षिण अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर (Imran Tahir) ने भी चहल को एक शानदार गेंदबाज बताया और उनके ना चुने जाने पर हैरानी जताई।

भारत के लिए इस वर्ल्ड कप में अभी कुछ भी सही नहीं रहा है। बात की जाये स्पिनर की तो रविंद्र जडेजा और वरुण चक्रवर्ती शुरूआती दोनों मैच में बहुत ही साधारण साबित हुए हैं और टीम की दो हार से सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो गयी है।

ताहिर ने अबू धाबी टी10 लीग द्वारा आयोजित वर्चुअल प्रेस में बात करते हुए कहा,

वह एक शानदार गेंदबाज है। मैं व्यक्तिगत रूप से उसे टी20 विश्व कप में खेलते देखना चाहता था। लेकिन दुर्भाग्य से, उसे नहीं चुना गया।
सभी लेग स्पिनरों को अलग-अलग विविधताएं मिली हैं। बात सिर्फ गुगली और लेग ब्रेक की नहीं है। टॉप-स्पिनर, फ्लिपर, स्लाइडर (वहां हैं)। लेग स्पिनर बड़ी भूमिका निभा रहे हैं। बल्लेबाज अब लेग स्पिन गेंदबाजों को वैसा नहीं खेल सकते जैसा 10 साल पहले खेलते थे। इसका श्रेय सभी स्पिनरों और फील्ड प्लानिंग को जाता है।

लेग स्पिनर जल्दी विकेट लेकर मैच का रूख पलट सकता है - इमरान ताहिर

इमरान ताहिर के मुताबिक लेग स्पिन गेंदबाज कुछ ही समय में जल्दी विकेट निकालकर मैच बदल सकता है। उन्होंने कहा,

दक्षिण अफ्रीका और लीग क्रिकेट में एक लेग स्पिनर रूप में खेलने से, मेरा मानना है कि एक लेग स्पिनर 2-3 तेज विकेट लेकर खेल को जल्दी से बदल सकता है।
मैंने एक मैच में देखा, जब टीम 160 रनों का पीछा करते हुए 96 रन बनाए चुकी थी। हमारे स्पिनरों ने, जिनमें मैं भी शामिल था, कुछ विकेट लिए और हमने मैच जीत लिया।

उन्होंने आगे तीन लेग स्पिनर राशिद खान (तीन मैचों में सात विकेट), आदिल राशिद (तीन मैचों में पांच विकेट) और तबरेज शम्सी (तीन मैचों में चार विकेट) का उदाहरण दिया, जिन्होंने यूएई की धीमी पिचों टूर्नामेंट में अपनी टीमों के लिए सफलता हासिल की है। उन्होंने आगे कहा,

लेग स्पिनर बहुत महत्वपूर्ण हैं, और यह देखते हुए अच्छा लग रहा कि कि शम्सी, आदिल राशिद, राशिद खान टी20 विश्व कप में अच्छा कर रहे हैं। वे अपने-अपने देशों को गौरवान्वित महसूस करवा रहे हैं।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...