Create

अंडर-19 टी20 वर्ल्‍ड कप के शेड्यूल का हुआ ऐलान, 29 जनवरी को होगा फाइनल 

South Africa v Ireland - 2015 ICC Cricket World Cup
दक्षिण अफ्रीका में 14 जनवरी से 29 जनवरी 2023 तक महिला अंडर-19 टी20 वर्ल्‍ड कप का आयोजन होगा
Vivek Goel

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के पोचेफस्‍ट्रूम में जेबी मार्क्‍स ओवल मैदान 29 जनवरी 2023 को उद्घाटन अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्‍ड कप (ICC Women's U19 T20 World Cup) के फाइनल की मेजबानी करेगा। याद दिला दें कि यह टूर्नामेंट पहले 2021 में आयोजित होना था, लेकिन कोविड-19 महामारी (Covid-19) के कारण इसे स्‍थगित कर दिया गया था।

अब अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्‍ड कप की शुरूआत 14 जनवरी 2023 को होगी, जिसमें करीब दो सप्‍ताह के समय में बेनोनी और पोचेफस्‍ट्रूम में 41 मुकाबले खेले जाएंगे। फाइनल के लिए एक दिन रिजर्व डे के रूप में रखा गया है।

इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें हिस्‍सा लेंगी, जिसमें इंडोनेशिया और रवांडा शामिल है। यह पहला मौका है जब प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में इंडोनेशिया और रवांडा पहली बार शिरकत करेंगी।

टूर्नामेंट में हिस्‍सा लेने वाली 16 टीमों को 4 ग्रुप में बांटा गया है। प्रत्‍येक ग्रुप की शीर्ष तीन टीमें सुपर 6 राउंड में प्रवेश करेंगी। फिर ग्रुप ए की टीमें ग्रुप डी (ग्रुप 1) की टीमों से भिड़ेंगी। ग्रुप बी की टीमों का सामना ग्रुप सी (ग्रुप 2) की टीमों से होगा। ग्रुप 1 और ग्रुप 2 की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी। 27 जनवरी को दोनों सेमीफाइनल का आयोजन होगा जबकि 28 जनवरी को रिजर्व डे रखा गया है।

ग्रुप ए में ऑस्‍ट्रेलिया, बांग्‍लादेश, श्रीलंका और अमेरिका को रखा गया है। ग्रुप बी में इंग्‍लैंड, पाकिस्‍तान, जिंबाब्‍वे और रवांडा है। ग्रुप सी में आयरलैंड, इंडोनेशिया, न्‍यूजीलैंड और वेस्‍टइंडीज है। वहीं ग्रुप डी में भारत, दक्षिण अफ्रीका, यूएई और स्‍कॉटलैंड को जगह मिली है।

राउंड 1 में प्रत्‍येक दिन चार मुकाबले खेले जाएंगे। पोचेफस्‍ट्रूम में जेबी मार्क्‍स ओवल और एनडब्‍ल्‍यू यूनिवर्सिटी ओवल में मैच खेले जाएंगे। बेनोनी में विलोमूर पार्क व विलोमूर पार्क बी में मैच खेले जाएंगे।

14 जनवरी को टूर्नामेंट का उद्घाटन मुकाबला बांग्‍लादेश और ऑस्‍ट्रेलिया महिला के बीच खेला जाएगा। भारतीय महिला टीम इसी दिन शाम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेगी। टूर्नामेंट से पहले 16 अभ्‍यास मैच 9 से 11 जनवरी के बीच जोहानसबर्ग और टीशवाने में खेले जाएंगे।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...