क्रिकेट

INDvAFG, एकमात्र टेस्ट: भारत ने अफगानिस्तान को एक पारी और 262 रनों के विशाल अंतर से हराया

भारतीय टीम ने 2 दिन के अंदर ही ये टेस्ट मैच जीत लिया, अफगानिस्तान को अपने पहले अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा

भारत ने बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में अफगानिस्तान को एक पारी और 262 रन से हरा दिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 474 रनों का स्कोर खड़ा किया था, जवाब में अफगानिस्तान की टीम अपनी पहली पारी में 109 रन बनाकर आउट हो गई। इसके बाद भारत ने फॉलोआन दिया और दूसरी पारी में भी अफगानिस्तान  103 रन बनाकर आउट हो गई। इस तरह से भारतीय टीम ने दो दिन में ही ये मैच जीत लिया। आपको बता दें अफगानिस्तान का ये पहला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच था। शिखर धवन को उनकी 107 रनों की बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

पहला सत्र

दूसरे दिन के खेल के पहले सत्र में भारतीय पारी 474 रनों पर समाप्त हुई।  कल के स्कोर 347/6 से आगे खेलते हुए भारतीय टीम ने आज  127 रन और बनाए। टीम को दिन का पहला झटका रविचंद्रन अश्विन के रूप में लगा जो कि 18 रन बनाकर अहमदज़ाई की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा के बीच 8वें विकेट के लिए 67 रनों की बेहतरीन साझेदारी हुई। दोनों ही बल्लेबाज अच्छे लय में नजर आए और कुछ बेहतरीन स्ट्रोक खेले। इसी बीच हार्दिक पांड्या ने शानदार चौका लगाकर अपना अर्धशतक भी पूरा किया। जब लगा कि ये दोनों बल्लेबाज एक बड़ी साझेदारी करेंगे तभी बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में जडेजा अपना विकेट गंवा बैठे। मोहम्मद नबी के गेंद पर आउट होने से पहले उन्होंने 20 रन बनाए। जडेजा के आउट होने के थोड़ी देर बाद हार्दिक पांड्या भी आउट हो गए, उन्होंने 71 रनों की पारी खेली। इसके बाद निचले क्रम में उमेश यादव ने ताबड़तोड़ पारी खेली, उन्होंने वफादार के एक ही ओवर में 2 छक्के और 1 चौका जड़ दिया। आखिरी विकेट के लिए उमेश यादव और इशांत शर्मा ने ताबड़तोड़ 34 रनों की साझेदारी की। उमेश यादव 21 गेंद पर 26 रन बनाकर नाबाद रहे, वहीं इशांत शर्मा ने 8 रन बनाए। अफगानिस्तान की तरफ से यामिन अहमदजाई ने 3 और वफादार ने 2 विकेट चटकाए।

दूसरा सत्र

लंच के बाद भारत के विशाल लक्ष्य के जवाब में उतरी अफगानिस्तान के बल्लेबाजों में अनुभव की कमी साफ नजर आई और पूरी टीम 109 रन बनाकर आउट हो गई। इस तरह से भारत को पहली पारी के आधार पर  365 रनों की बढ़त मिली। मोहम्मद नबी को छोडकर अफगानिस्तान का कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर ज्यादा देर तक टिक नहीं पाया। नबी सबसे ज्यादा 24 रन बनाकर आउट हुए। भारतीय टीम की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट चटकाए। इसके अलावा इशांत शर्मा और रविंद्र जडेजा ने भी 2 विकेट लिए।

 

तीसरा सत्र

तीसरे सत्र में फॉलोआन खेलने उतरी अफगानिस्तान की शुरुआत एक बार फिर खराब रही। 24 रन तक टीम के 4 शीर्ष बल्लेबाज पवेलियन में थे। सबसे पहले मोहम्मद शहजाद 13 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद जावेद अहमदी और रहमत शाह भी जल्दी-जल्दी आउट हो गए। पहली पारी में शीर्ष स्कोरर रहे मोहम्मद नबी दूसरी पारी में खाता भी नहीं खोल सके। हालांकि पांचवे विकेट के लिए कप्तान असगर स्टैनिकज़ाई और हस्मतुल्लाह ने  37 की साझेदारी कर पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन 61 के स्कोर पर रविंद्र जडेजा ने स्टैनिकज़ाई को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ दिया। स्टैनिकज़ाई 25 रन बनाकर आउट हुए और उनके पवेलियन लौटने के बाद अफगानिस्तान की पारी सिमटने में देर नहीं लगी। हालांकि हस्मतुल्लाह शहीदी ने निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ मिलकर हार को टालने की पूरी कोशिश की लेकिन दूसरे छोर से उन्हें किसी खिलाड़ी का साथ नहीं मिला, वो 36 रन बनाकर नाबाद रहे। 82 रन पर सातवां, 85 पर आठवां, 98 पर 9वां और 103 के स्कोर पर अफगानिस्तान का आखिरी विकेट गिरा। । दूसरी पारी में रविंद्र जडेजा ने 4 और उमेश यादव ने 3 विकेट चटकाए।

संक्षिप्त स्कोर

भारत पहली पारी: 474 (शिखर धवन 107, मुरली विजय 105, यमीन अहमदजई 51/3)


अफगानिस्तान पहली पारी: 109 (मोहम्मद नबी 24, रविचंद्रन अश्विन 27/4)

अफगानिस्तान दूसरी पारी :109 (हस्मतुल्लाह शहीदी 36*, रविंद्र जडेजा 17/4, उमेश यादव 26/3)