IND vs AUS: सूर्यकुमार यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्लेयर ऑफ द मैच बनकर दर्ज की बड़ी उपलब्धि, रोहित शर्मा को खास मामले में पछाड़ा

सूर्यकुमार यादव ने एक बेहतरीन पारी खेली (Photo Courtesy: BCCI)
सूर्यकुमार यादव ने एक बेहतरीन पारी खेली (Photo Courtesy: BCCI)

विशाखापट्नम में खेले गए 5 मैचों की T20I सीरीज (IND vs AUS) के पहले मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर 1-0 की बढ़त बनाई। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने बड़ी जीत दर्ज की और T20I फॉर्मेट में अपना सबसे बड़ा टारगेट हासिल किया। भारतीय टीम को जीत दिलाने में कप्तानी का डेब्यू करने वाले सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) का अहम योगदान रहा, जिन्होंने एक बेहतरीन पारी खेली और प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड भी जीता। इस अवार्ड के साथ ही सूर्यकुमार T20I फॉर्मेट में तीसरे सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच चुने जाने वाले खिलाड़ी बने। उन्होंने नियमित भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा।

मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 का लक्ष्य दिया था। जवाबी पारी में भारत के दोनों ओपनर सस्ते में आउट हो गए थे लेकिन कप्तान सूर्यकुमार यादव ने अपने आक्रामक अंदाज से पारी को संभाला। इशान किशन (58) के साथ तीसरे विकेट के लिए 112 रन जोड़ते हुए सूर्यकुमार ने भारत को मजबूत स्थिति में पहुँचाया और खुद 42 गेंदों में 80 रन बनाकर आउट हुए। बाद में भारत ने एक गेंद शेष रहते मुकाबला अपने नाम किया

सूर्यकुमार यादव बने T20I में तीसरे सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड जीतने वाले खिलाड़ी

भारतीय कप्तान सूर्यकुमार को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया, जो इस फॉर्मेट में सिर्फ 54 मैचों में उनका 13वां अवार्ड है। उन्होंने सबसे ज्यादा बार इस अवार्ड जीतने के मामले में तीसरे स्थान पर जगह बनाई और रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 148 T20I में 12 बार यह अवार्ड जीता है।

वहीं, अगर T20I में सबसे ज्यादा बार प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड जीतने वाले खिलाड़ियों की बात करें, तो टॉप पर भारत के विराट कोहली और दूसरे स्थान पर अफगानिस्तानी ऑलराउंडर मोहम्मद नबी हैं। विराट ने 115 मैचों में 15 बार और नबी ने 109 मैचों में 14 बार प्लेयर ऑफ द मैच बनने की उपलब्धि हासिल की।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar