"भारत को डेथ ओवर्स में Bhuvneshwar Kumar का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए"- भारतीय तेज गेंदबाजी को लेकर दिग्गज ने जताई चिंता 

India v Australia - T20 International Series: Game 3
India v Australia - T20 International Series: Game 3

हैदराबाद में खेले गए टी20 मुकाबले (IND vs AUS) में ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत ने सीरीज अपने नाम की। हालाँकि, इसके बावजूद पूर्व भारतीय ओपनर वसीम जाफर (Wasim Jaffer) ने टीम के लिए तेज गेंदबाजी को चिंता का विषय बताया है। उन्होंने खास तौर पर डेथ ओवर्स में गेंदबाजी की समस्या का जिक्र किया है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में अंत के ओवरों में भारत की गेंदबाजी काफी खराब रही। इस पूरी सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने डेथ ओवर्स में भारतीय गेंदबाजों की जमकर पिटाई की है। आखिरी टी20 में भी भारतीय गेंदबाजों ने अंतिम पांच ओवरों में महज एक विकेट हासिल किया और 63 रन खर्च कर दिए।

भारतीय टीम के गेंदबाजी प्रदर्शन पर चर्चा करते हुए, जाफर ने टीम मैनेजमेंट को डेथ ओवर्स की रणनीति पर फिर से विचार करने की सलाह दी है। ईएसपीएन क्रिकइंफो पर उन्होंने कहा,

डेथ ओवर में तेज गेंदबाजी कुछ ऐसी है जिस पर भारत को गौर करने की जरूरत है। यहां तक कि (जसप्रीत) बुमराह के खिलाफ भी रन बने। वह हमारे प्रमुख गेंदबाज हैं। भारत को डेथ पर भुवी (भुवनेश्वर कुमार) को गेंदबाजी कराने से बचना होगा। उनका हालिया प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है।

अर्शदीप सिंह को मौका देने की जरूरत - वसीम जाफर

पूर्व खिलाड़ी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को मौका देने का आग्रह किया है। जाफर ने कहा,

मुझे लगता है कि उन्हें अर्शदीप को देखने की जरूरत है। वह कोई है जिसने डेथ पर वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की है। वह अंदर शायद कुछ समाधान कर दे, हर्षल पटेल अभी भी काफी अच्छे हैं, लेकिन डेथ पर कई ओवर ज्यादा हैं।

अर्शदीप सिंह ने एशिया कप में काफी अच्छी गेंदबाजी की थी लेकिन उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ स्क्वाड में नहीं शामिल किया गया था। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि आगामी दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज के स्क्वाड में शामिल युवा गेंदबाज को खेलने का मौका मिलेगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar