आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले के लिए दिग्गज ने चुनी भारतीय XI, संजू सैमसन और उमरान मलिक को नहीं जगह

संजू सैमसन का हालिया फॉर्म अच्छा है
संजू सैमसन का हालिया फॉर्म अच्छा है

भारत और आयरलैंड के बीच पहला टी20 मुकाबला (IND vs IRE) आज शाम को खेला जाना है। इस मुकाबले के लिए आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने अपनी भारतीय XI का चयन किया है। चोपड़ा ने भारतीय टीम में वापसी कर रहे संजू सैमसन (Sanju Samson) और युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) को अपनी टीम में जगह नहीं दी है।

आयरलैंड दौरे पर भारत को दो ही टी20 मुकाबले खेलने है और इसकी शुरुआत 26 जून से होनी है। कई प्रमुख खिलाड़ी इस दौरे का हिस्सा नहीं हैं, ऐसे में कई युवा चेहरों को मौका मिल सकता है।

अपने यूट्यूब चैनल पर साझा किये गए वीडियो में, आकाश चोपड़ा ने ऋतुराज गायकवाड़ और इशान किशन को पारी की शुरुआत करने के लिए चुना है। उन्होंने कहा,

ऋतुराज गायकवाड़ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था। अगर उन्हें ये दो मौके दिए जाते हैं तो ये उनके आखिरी दो मौके हैं। यह उनका अंतिम अवसर है; मुझे संदेह है कि उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ मौके मिलेंगे। इशान किशन के पास खुद को थोड़ा और स्थापित करने का एक और मौका है।

पूर्व खिलाड़ी ने सूर्यकुमार यादव को दीपका हूडा और संजू सैमसन को नजरअंदाज करते हुए नंबर 3 के लिए चुना है। उन्होंने इसके पीछे अहम वजह बताते हुए कहा,

मैं सूर्या को तीन पर खिलाऊंगा, इसका सीधा सा कारण है कि वह हमारी वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा हैं। आप कहेंगे कि वह वर्ल्ड कप में नंबर 4 पर खेलेंगे क्योंकि कोहली नंबर 3 पर खेलेंगे; अहम वजह है कि वह कुछ रन बनाएं।
मैं दीपक हूडा को नंबर 4 पर सोच रहा हूं। मुझे लगता है कि टीम को दीपक हूडा को खिलाना चाहिए क्योंकि एक पेकिंग ऑर्डर है। उनके आगे संजू सैमसन या राहुल त्रिपाठी को खिलाना सही नहीं है। फिर हार्दिक और छह पर मैं दिनेश कार्तिक के साथ जा रहा हूं।

वहीँ पूर्व खिलाड़ी ने नंबर 7 पर अक्षर पटेल की जगह वेंकटेश अय्यर को खिलाने का सुझाव दिया। उन्होंने वजह बताते हुए कहा,

सातवें नंबर पर अक्षर पटेल का किरदार निभाना थोड़ा दिलचस्प है। आयरलैंड की टीम तेज गेंदबाजी आसानी से खेलती है, इसलिए ज्यादा स्पिन खिलाएं, लेकिन सच्चाई यह भी है कि इन हालात से स्पिन को ज्यादा मदद नहीं मिलने वाली है। मुझे लगता है कि हार्दिक पांड्या यहां ज्यादा गेंदबाजी करेंगे तो वेंकटेश अय्यर क्यों नहीं।

आकाश चोपड़ा की भारतीय XI में स्पेशलिस्ट गेंदबाज

आकाश चोपड़ा ने आयरलैंड के खिलाफ पहले मुकाबले के लिए उन्हीं स्पेशलिस्ट गेंदबाजों को चुना है जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले थे। उन्होंने कहा,

युजी चहल मेरे इकलौते लेग स्पिनर हैं। दीपक हूडा भी कुछ ओवर ऑफ स्पिन के दे सकते हैं। उसके बाद मैं भुवनेश्वर कुमार और फिर मैं हर्षल पटेल के साथ जाऊंगा। मैं अभी आवेश खान के बारे में सोच रहा हूं, लेकिन अगर अर्शदीप खेलता है तो मुझे कोई आपत्ति नहीं होगी।

आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले के लिए आकाश चोपड़ा की भारतीय XI

ऋतुराज गायकवाड़, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, दीपक हूडा, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अवेश खान।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar