Create

IND vs NZ : दूसरे टेस्ट मैच का प्रीव्यू, मौसम, पिच की जानकारी और संभावित XI

विराट कोहली इस मैच में वापसी कर रहे हैं (फोटो - बीसीसीआई ट्विटर)
विराट कोहली इस मैच में वापसी कर रहे हैं (फोटो - बीसीसीआई ट्विटर)

कानपुर टेस्ट मैच के बाद भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) की टीमों का मुकाबला अब मुंबई में वानखेड़े स्टेडियम में होगा। दो मैचों की सीरीज का यह दूसरा टेस्ट मैच 3 दिसम्बर से शुरू होगा। दोनों ही टीमों के खिलाड़ी फ्रेश माइंड के साथ मैदान पर उतरना चाहेंगे। पिछला मैच ड्रॉ रहा था। ऐसे में इस मैच में जीत दर्ज कर सीरीज पर कब्जा जमाने का मौका दोनों ही टीमों के पास होगा।

अजिंक्य रहाणे पिछले मैच में भारत के कप्तान थे लेकिन इस मैच से विराट कोहली मैदान पर वापसी कर रहे हैं। टी20 वर्ल्ड कप के बाद वह रेस्ट पर चल रहे थे। ऐसे में टीम इंडिया के बल्लेबाजी क्रम में मजबूती आएगी लेकिन यह भी देखा जाएगा कि कोहली के आने पर कौन से खिलाड़ी को अंतिम ग्यारह से बाहर बैठाया जाएगा। न्यूजीलैंड की टीम के स्पिनर भी मुंबई की पिच पर खेलने को लेकर उत्साहित होंगे। कानपुर की तुलना में यहाँ ज्यादा टर्न देखने को मिल सकता है। भारत के लिए मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की फॉर्म चिंता का विषय रही है। वहीँ कीवी टीम के लिए केन विलियमसन और रॉस टेलर का बल्ला नहीं चल पाया है। मैच में गेंदबाजों का ज्यादा बोलबाला देखने को मिल सकता है।

संभावित एकादश

India

विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज

New Zealand

केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, टॉम लैथम, विल यंग, हेनरी निकोल्स, रॉस टेलर, मिचेल सैंटनर, एज़ाज़ पटेल, काइल जेमिसन, टिम साउदी, नील वैगनर

पिच और मौसम की जानकारी

वानखेड़े स्टेडियम की पिच में हमेशा स्पिनरों के लिए मदद रही है। पहले दिन तेज गेंदबाजों को स्विंग मिल सकती है लेकिन बल्लेबाजी करना भी आसान रहेगा। तीसरे दिन से पिच में टर्न होगा जिससे बल्लेबाजों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। टॉस जीतने पर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लेना सही होगा।

IND vs NZ दूसरे टेस्ट का सीधा प्रसारण

भारतीय समय के मुताबिक मैच सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा। इसे स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर लाइव देखा जा सकेगा। मैच हॉटस्टार एप्लीकेशन पर भी लाइव देखा जा सकेगा।

Quick Links

Edited by निरंजन
Be the first one to comment