Create

IND vs NZ : पहले टेस्ट मैच का प्रीव्यू, मौसम, पिच की जानकारी और संभावित XI

भारतीय टीम अभ्यास सेशन (फोटो - बीसीसीआई ट्विटर)
भारतीय टीम अभ्यास सेशन (फोटो - बीसीसीआई ट्विटर)

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज के बाद अब टेस्ट सीरीज की शुरुआत होनी है। दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 25 नवम्बर को कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में शुरू होगा। भारतीय टीम में कई मुख्य नाम नहीं होंगे। श्रेयस अय्यर को डेब्यू करने का मौका मिलेगा। वहीँ अन्य खिलाड़ियों के ऊपर बड़ी जिम्मेदारी रहेगी।

टी20 सीरीज में जीत दर्ज करने के बाद इस प्रारूप में जाते हुए टीम का मनोबल ऊँचा रहेगा। हालांकि खिलाड़ी अलग रहेंगे लेकिन घरेलू मैदानों पर खेलते हुए हमेशा फ्रेश महसूस होता है। अजिंक्य रहाणे इस मैच में कप्तान होंगे, वह चाहेंगे कि एक बार फिर से ऑस्ट्रेलिया की तरह यहाँ भी उनकी कप्तानी में टीम का प्रदर्शन बेहतरीन हो। हालांकि केएल राहुल की चोट टीम के लिए एक झटका रही है। वहीँ रोहित शर्मा भी रेस्ट पर रहेंगे। ऐसे में सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल के कन्धों पर बड़ी जिम्मेदारी रहेगी। इससे राहुल द्रविड़ को बैक अप स्ट्रेंथ को जांचने का मौका भी मिल जाएगा।

अजिंक्य रहाणे के लिए भी बतौर बल्लेबाज सीरीज अहम है। वह भी पिछले कुछ समय से फॉर्म में नहीं रहे हैं और उनको टीम में रखने पर सवाल भी खड़े हुए हैं। देखना होगा कि इस सीरीज के मैचों में वह बल्ले से क्या कमाल दिखा पाते हैं।

संभावित एकादश

India

अजिंक्य रहाणे (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज

New Zealand

केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, टॉम लैथम, डैरिल मिचेल, हेनरी निकोल्स, रॉस टेलर, मिचेल सैंटनर, एज़ाज़ पटेल, काइल जेमिसन, टिम साउदी, नील वैगनर

पिच और मौसम की जानकारी

कानपुर की पिच में स्पिनरों के लिए मदद देखने को मिल सकती है। पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय सही रहेगा क्योंकि चौथी पारी में स्पिन ट्रैक पर बैटिंग आसान नहीं रहेगी। शुरुआती डेढ़ से दो दिनों तक बल्लेबाजों के पास रन बनाने का मौका रहेगा। बाद में टर्न देखने को मिल सकता है।

IND vs NZ पहले टेस्ट मैच का सीधा प्रसारण

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले टेस्ट मैच का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा। हॉटस्टार यूजर्स भी इसे देख पाएंगे। मैच भारतीय समय के अनुसार सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।

Quick Links

Edited by निरंजन
Be the first one to comment