दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में भारतीय मध्यक्रम के फ्लॉप प्रदर्शन को लेकर पूर्व खिलाड़ी ने दी बड़ी प्रतिक्रिया 

South Africa v India - 3rd ODI
South Africa v India - 3rd ODI

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज (IND vs SA) में भारतीय मध्यक्रम का प्रदर्शन काफी खराब रहा और इसका खामियाजा भी मेहमान टीम को भुगतना पड़ा। कुछ ऐसा ही पूर्व भारतीय खिलाड़ी आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) का भी मानना है, जिनके मुताबिक सीरीज हार के कारणों में एक कारण मध्यक्रम की बल्लेबाजी है।

टीम इंडिया को प्रोटियाज के खिलाफ वनडे सीरीज में 3-0 से हार का सामना करना पड़ा। सीरीज के सभी मैचों में भारतीय टॉप ऑर्डर ने अच्छा किया लेकिन मध्यक्रम फायदा उठाने में नाकाम रहा।

अपने यूट्यूब चैनल पर भारत की हार के कारणों पर चर्चा करते हुए आकाश चोपड़ा ने मध्यक्रम को लेकर कहा,

मध्यक्रम गड़बड़ है। गड़बड़ी यह है कि अगर आप नंबर 4 पर ऋषभ पंत को खिलाते हैं, तो नंबर 5 पर अय्यर खेलते हैं और फिर छठे नंबर पर आप चाहे अय्यर को खिलाएं या सूर्यकुमार को, यह अभी तैयार नहीं है। आपको मौके तो मिल रहे हैं लेकिन आप उनका फायदा नहीं उठा रहे हैं।
youtube-cover

क्रिकेट कमेंटेटर ने दूसरे और तीसरे वनडे में बल्लेबाजी के लिए भारतीय मध्यक्रम की आलोचना करते हुए कहा,

मैं पहले मैच में उतना क्रिटिकल नहीं था लेकिन यहां मैं क्रिटिकल हूं क्योंकि आपके पास एक मौका था और आपको अच्छा खेलना चाहिए था, दूसरे मैच में भी ऐसा ही था लेकिन आप इसका फायदा नहीं उठा सके।

हालांकि आकाश चोपड़ा ने टॉप ऑर्डर को लेकर चिंता जाहिर नहीं की। उनके मुताबिक केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली और शिखर धवन में से कोई न कोई कार्य कर देगा।

आकाश चोपड़ा ने ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर को लेकर भी दी प्रतिक्रिया

आकाश चोपड़ा विशेष रूप से श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत के आउट होने के तरीकों से नाराजगी दिखाई। उन्होंने कहा,

अगर श्रेयस अय्यर बाउंसरों के खिलाफ पुल शॉट खेलते हुए दो बार आउट हो जाते हैं, ऋषभ पंत एक गैर-जिम्मेदार शॉट खेलते हुए आउट हो जाते हैं। एक ओवर में विकेट गिरा और आप अगले ओवर या उसी ओवर में 0 पर आउट हो जाते हैं।

हालांकि दिग्गज कमेंटेटर का मानना है कि रोहित शर्मा की वापसी के बाद कुछ हद तक समस्या सुलझ जाएगी। उन्होंने समझाते हुए कहा,

मध्यक्रम में गड़बड़ी है जिसे हल करने की आवश्यकता है। यह कैसे होगा? मुझे लगता है कि एक बार रोहित के वापस आने के बाद, आप राहुल को निचले क्रम में भेज देंगे। तब पंत, श्रेयस, सूर्य या इशान में से केवल एक ही खेल पाएगा। तो चीजें अलग दिखेंगी।

Quick Links