केपटाउन वनडे में हार के बाद भारतीय टीम पर लगा जुर्माना, अहम वजह आई सामने 

South Africa v India - 3rd ODI
South Africa v India - 3rd ODI

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेले गए तीसरे वनडे मैच (IND vs SA) के बाद धीमे ओवर रेट की वजह से मेहमान टीम पर 40 फीसदी जुर्माना लगाया गया है। मैच रेफरी एंडी पाइक्रॉफ्ट ने समय को ध्यान में रखने के बाद कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) की टीम को लक्ष्य से दो ओवर कम रहने के कारण फैसला सुनाया। राहुल ने अपनी गलती को स्वीकार करते हुए सजा को मान लिया है। इस मामले में अब किसी तरह की औपचारिक सुनवाई नहीं होगी।

खिलाड़ियों और सपोर्ट कर्मियों को लेकर बनी आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार न्यूनतम ओवर रेट के लिए खिलाड़ियों पर देर से फेंके गए ओवरों के लिए प्रति ओवर उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है। ऐसा तब होता है जब टीम दिए गए समय में गेंदबाजी करने में विफल रहती है। मैदानी अंपायर मैरैस इरास्मस और बोंगानी जेले, तीसरे अंपायर अल्लाउहुदीन पालेकर और चौथे अंपायर एड्रियन होल्डस्टॉक ने आरोप लगाए और मैच रेफरी ने कार्रवाई की।

भारतीय टीम को अंतिम वनडे में भी हार का सामना करना पड़ा और टीम सीरीज में एक भी मैच जीतने में कामयाब नहीं हुई। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 288 रन का लक्ष्य रखा, जिसका पीछा करते हुए भारतीय टीम 49.2 ओवर में 283 रन बनाकर आउट हो गयी और टीम को 4 रन से करीबी हार का सामना करना पड़ा। भारत के लिए दीपक चाहर ने अंत में शानदार अर्धशतक लगाते हुए प्रयास किया लेकिन काफी साबित नहीं हुआ।

इससे पहले मेजबान टीम को टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी का मौका मिला। क्विंटन डी कॉक ने पारी की शुरुआत करते हुए जबरदस्त अंदाज में बल्लेबाजी की और अपने वनडे करियर का 17वां और भारत के खिलाफ छठवां वनडे शतक लगाया। रसी वैन डर डुसेन ने भी 52 और डेविड मिलर ने भी 39 रन का योगदान दिया। हालांकि अंत में विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा और टीम पूरे ओवर खेले बिना ही 287 के स्कोर पर सिमट गयी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar