Create
Notifications

केपटाउन वनडे में हार के बाद भारतीय टीम पर लगा जुर्माना, अहम वजह आई सामने 

South Africa v India - 3rd ODI
South Africa v India - 3rd ODI
Prashant Kumar
visit

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेले गए तीसरे वनडे मैच (IND vs SA) के बाद धीमे ओवर रेट की वजह से मेहमान टीम पर 40 फीसदी जुर्माना लगाया गया है। मैच रेफरी एंडी पाइक्रॉफ्ट ने समय को ध्यान में रखने के बाद कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) की टीम को लक्ष्य से दो ओवर कम रहने के कारण फैसला सुनाया। राहुल ने अपनी गलती को स्वीकार करते हुए सजा को मान लिया है। इस मामले में अब किसी तरह की औपचारिक सुनवाई नहीं होगी।

खिलाड़ियों और सपोर्ट कर्मियों को लेकर बनी आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार न्यूनतम ओवर रेट के लिए खिलाड़ियों पर देर से फेंके गए ओवरों के लिए प्रति ओवर उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है। ऐसा तब होता है जब टीम दिए गए समय में गेंदबाजी करने में विफल रहती है। मैदानी अंपायर मैरैस इरास्मस और बोंगानी जेले, तीसरे अंपायर अल्लाउहुदीन पालेकर और चौथे अंपायर एड्रियन होल्डस्टॉक ने आरोप लगाए और मैच रेफरी ने कार्रवाई की।

Team India have been fined 40% of their match fee for maintaining a slow over-rate in the third ODI against South Africa at Newlands, Cape Town.#India #SouthAfrica #SAvIND https://t.co/QdWTEettt1

भारतीय टीम को अंतिम वनडे में भी हार का सामना करना पड़ा और टीम सीरीज में एक भी मैच जीतने में कामयाब नहीं हुई। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 288 रन का लक्ष्य रखा, जिसका पीछा करते हुए भारतीय टीम 49.2 ओवर में 283 रन बनाकर आउट हो गयी और टीम को 4 रन से करीबी हार का सामना करना पड़ा। भारत के लिए दीपक चाहर ने अंत में शानदार अर्धशतक लगाते हुए प्रयास किया लेकिन काफी साबित नहीं हुआ।

इससे पहले मेजबान टीम को टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी का मौका मिला। क्विंटन डी कॉक ने पारी की शुरुआत करते हुए जबरदस्त अंदाज में बल्लेबाजी की और अपने वनडे करियर का 17वां और भारत के खिलाफ छठवां वनडे शतक लगाया। रसी वैन डर डुसेन ने भी 52 और डेविड मिलर ने भी 39 रन का योगदान दिया। हालांकि अंत में विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा और टीम पूरे ओवर खेले बिना ही 287 के स्कोर पर सिमट गयी।


Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now